इन इलेक्ट्रॉनिक डेविस में उपयोग होता है सोना
इन इलेक्ट्रॉनिक डेविस में उपयोग होता है सोना
Share:

सोना बेहद कीमती धातु है जिसका सबसे ज्यादा उपयोग आभूषण बनने में किया जाता है पर इसका उपयोग अन्य चीज़ों के निर्माण में भी किया जाता है पर हम आपको कुछ ऐसी डिवाइस के बारे में बता रहे हैं जिनके निर्माण में सोने का उपयोग किया जाता है. वैसे चांदी बेहतरीन कंडक्टर है, लेकिन वक्त के साथ काली पड़ने लगती है पर सोना खरा सा रहता है इसीलिए इलेक्ट्रॉनिक मशीनों में काफी इस्तेमाल किया जाता है.

मोबाइल फोन और टेबलेट


हर मोबाइल फोन के अंदर सर्किटबोर्ड में सोना होता है. विशेषज्ञों के मुताबिक 35-40 मोबाइल फोनों को रिसाइकिल करने पर एक ग्राम सोना मिल जाता है.

कंप्यूटर


कंप्यूटर के सीपीयू में भी सोना होता है. इसका इस्तेमाल सर्किट बोर्ड, ट्रांसमीटर और पिनों में होता है. कंप्यूटर में लगने वाली इंटेल, आईबीएम, सन, एचपी आदि की प्रोसेसिंग चिप में भी सोने का इस्तेमाल किया जाता है.

रिमोट कंट्रोल


चाहे छोटा हो या बड़ा, हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक रिमोट कंट्रोल में सोना होता है. रिमोट के भीतर प्लास्टिक पर प्रिटेंड सर्किट बोर्ड में सोने का इस्तेमाल किया जाता है.

पुराने स्टीरियो सिस्टम


1980 के दशक में बने स्टीरियो सिस्टमों में सोने की अच्छी खासी मात्रा इस्तेमाल की जाती थी. आज कल भी सोना स्टीरियो सिस्टम में होता है, लेकिन बहुत ही कम.

वीसीआर, सीडी व डीवीडी प्लेयर


रिसाइक्लिंग के एक्सपर्ट इन मशीनों के सर्किट बोर्ड से भी सोना निकाल लेते हैं. आम तौर पर इनसे निकलने वाला सोना बहुत ही पतला छिलका सा होता है, जिसे गलाकर नया आकार दिया जाता है.

नेवीगेशन


यात्रा करते हुए लगातार लो वोल्टेज पर डाटा और सिग्नलों को प्रोसेस करना आसान नहीं. लेकिन सोने से बनी बेहद बारीक परत और सर्किट बोर्ड का इस्तेमाल हुए यह मुमकिन हुआ.

टेलिविजन और मॉनिटर


टीवी और कंप्यूटर मॉनिटर के लिये सर्किट बोर्ड को बनाने में सोने का सहारा लिया जाता है.

पुराने शॉर्टवेव रेडियो


पुराने जमाने के रेडियो अब भले ही नजर न आते हों, लेकिन उनमें भी अच्छा खासा सोना होता था. चांदी भले ही सोने से बेहतर कंडक्टर हो लेकिन मजबूती और रखरखाव में आसान सोना ही रेडियो निर्माताओं को पसंद था.

छोड़ दें ये आदतें, नहीं हो जाएंगे नामर्द

ऐसी बॉडी पेंटिंग जिन्हे देखकर आँख फटी रह जाये

सेक्सुअल प्लेजर को बढ़ाता है ये डिवाइस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -