ऐसी बॉडी पेंटिंग जिन्हे देखकर आँख फटी रह जाये
ऐसी बॉडी पेंटिंग जिन्हे देखकर आँख फटी रह जाये
Share:

एक कलाकार चाहे तो क्या नहीं कर सकता है वो चाहे तो लोगों को अपने वश में कर सकता है, किसी चीज़ को ज़बरदस्त दंग से पेश करके लोगों को अपनी और आकर्षित कर सकता है और वहीँ कला इन्सान को स्वतः ही अपनी ओर खींचती है, कला बदलती है और बेहद नए और हैरान करने वाले रूपों में सामने आती है. इन दिनों बॉडी पेंटिंग कला जगत को हैरान कर रही है. कुछ कलाकार तो भ्रम की इस कला में माहिर हो चुके हैं. एक नजर उनके काम पर.


ऑक्टोपस या इंसान


पहली नजर में यह आठ भुजाओं वाला समुद्री जीव ऑक्टोपस लगता है. लेकिन जरा गौर से देखिये, ये इंसान हैं. ये बॉडी पेंटिंग एमा फे ने बनाई है. एमा की गिनती दिग्गज बॉडी पेंटिंग आर्टिस्टों में होती है.

सौर ऊर्जा का संदेश


जर्मन पेंटर योर्ग डुस्टरवाल्ड और उनके साथी फोटोग्राफर चिपोनिक स्कूपिन भी अपने काम के जरिये भ्रम पैदा करने में माहिर हैं. 2008 में जर्मन बॉडी पेंटिंग का खिताब जीतने वाले डुस्टरवाल्ड अपने काम को कैलेंडरों के जरिये भी पेश करते हैं.

कामुकता के पार


अपने कैलेंडर के लिए डुस्टरवाल्ड ने भ्रम भी रचा. लोहे के छोटे से कारखाने में उन्होंने एक निर्वस्त्र मॉडल को ऐसा पेंट किया किया कि वो भी लकड़ी का औजार सा लगने लगी. नग्न शरीर पर होने वाली बॉडी पेंटिंग की एक खूबसूरती यह भी है वो नग्नता या कामुकता को कहीं पीछे छोड़ देती है.

बढ़िया सा हुनर या बॉडी पेंटिंग


ये काम भी योर्ग डुस्टरवाल्ड का है. एक मॉडल को उन्होंने हूबहू लकड़ी जैसा बना दिया. बढ़ई के वर्कशॉप में तैयार की गई इस बॉडी पेंटिंग को देखकर ऐसा लगता है जैसे बढ़ई ने काठ की जबरदस्त मूर्ति बनाई हो.

कितनी खूबसूरत धरती


धरती की खूबसूरती भी शरीर पर समेटी जा सकती है. इतालवी कलाकार फिलिपो लोको ने थाइलैंड में यह बॉडी पेंटिंग पेश की. इस पेंटिंग में उन्होंने पृथ्वी पर मौजूद जीवन की सुंदरता को दिखाया.

क्या कर रहा है इंसान


जीवन की खूबसूरती दिखाने के बाद फिलिपो ने इंसानी हरकतों की ओर भी ध्यान दिलाया. इस बार उन्होंने पृथ्वी पर मौजूद जीवन के ऊपर प्लास्टिक की बोतलें रख दी. फिलिपो दिखाना चाहते थे कि कैसे प्लास्टिक सुंदरता को दबा रहा है.

भीतर का झंझावात


ऑस्ट्रिया में जून-जुलाई में होने वाले वर्ल्ड बॉडी पेंटिंग फेस्टिवल में इस साल एक कलाकार ने इंसान के भीतर जारी कसमकस को इस अंदाज में पेश किया. एक तरफ प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाए रखने वाले शांत इंसान है तो दूसरी तरफ अपनी दुनिया में उलझा बेचैन इंसान.

जबरदस्त भ्रम


अंगूर के बागान के बीच बॉडी पेंटिंग का एक जबरदस्त नमूना. गौर से देखने के बावजूद पता नहीं चलता कि यह मूर्ति है या असली इंसान या फिर सिर्फ एक तस्वीर.

ऐसे होती है बॉडी पेंटिंग


अमेरिकी शहर अटलांटा में हुई चैंपियनशिप में भाग लेने इटली के पेंटर जोहानेस स्टोएटर भी पहुंचे. उन्होंने मॉडल जोन लियोनार्दो के शरीर के ऊपरी हिस्से को पेंट करना शुरू किया है. आखिरकार बॉडी पेंटिंग कैसी बनी, देखने के लिए अगली तस्वीर पर जाएं.

शहर में खोया इंसान


पेंटिंग पूरी करने के बाद जोहानेस स्टोएटर ने मॉडल लियोनार्दो को एक खास जगह पर खड़ा किया. इस तरह उन्होंने शहरी जिंदगी में फंसे इंसान और उसके सपनों को खूबसूरती से सामने रख दिया.

इंसानी चेहरे वाला बन्दर, देखकर हर कोई दंग रहा गया

इस मंदिर में चोरी करने से होती है मन्नत पूरी

दुनिया के अजीब और अनसुने अंधविश्वास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -