4 दिन में तीसरी बार सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतों में वृद्धि

मुंबई: देश के वायदा बाजार में आज सोने की कीमतों में स्थि​रता देखने को मिली है, किन्तु चांदी की चमक में इजाफ़ा हुआ है. मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज सोना 0.04 फीसदी की हल्की गिरावट के साथ 50,677 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है. बीते चार दिनों के कारोबार में तीसरी बार इसमें गिरावट दिख रही है. 

वहीं, चांदी के दाम में 1 फीसदी की वृद्धि देखने को मिल रही है, जिसके बाद यह 61,510 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रही है. हालांकि, इस गिरावट के बाद भी कई विशेषज्ञ लंबी अवधि में सोने के भाव को लेकर पॉजिटिव हैं. उनकी दलील है कि अमेरिका में बहुत जल्द नये प्रोत्साहन पैकेज (Stimulus Package) की घोषणा हो सकती है. इसके साथ ही डॉलर में कमजोरी आने की संभावना है. बता दें कि सोने के महंगाई से पार पाने के साथ करंसी में कमजोरी के दौरान भी डिमांड बढ़ती है.

अगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार की बात करें तो यहां उतार-चढ़ाव के मध्य सोने में तेजी देखने को मिल रही है. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव और फेडरल रिज़र्व पॉलिसी की मीटिंग से ऐन पहले निवेशक सतर्क नज़र आ रहे हैं. यहां सोना हाज़िर का भाव 0.2 फीसदी बढ़कर 1,882 डॉलर प्रति औंस पर रहा. जबकि, चांदी की कीमत 1.2 फीसदी बढ़कर 23.92 डॉलर प्रति औंस पर रही है.

दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची में फिसले मुकेश अंबानी, नेटवर्थ में आई बड़ी गिरावट

मिड-सेशन स्टॉक: नतीजों के बाद रिलायंस स्टॉक में 7 पीसी की आई गिरावट

पूरा हुआ एक महीना, लेकिन नहीं बदले पेट्रोल-डीज़ल के दाम

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -