त्योहारी सीजन में बढ़ने लगी सोने की चमक, जानिए क्या है चांदी का भाव

नई दिल्ली:  त्योहारी सीजन में सोने के भाव बढ़ने लगे हैं. सकारात्मक वैश्विक संकेतों से गुरुवार को सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर गुरुवार को दिसंबर वायदा सोने के दाम में 55 रुपये प्रति 10 ग्राम की वृद्धि देखने को मिली है. वहीं,  दिसंबर वायदा चांदी के भाव में 137 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा हुआ ही. वैश्विक स्तर पर, पीली धातु की कीमतों में तेजी आई है. डॉलर में नरमी से तीसरे सत्र में गोल्ड का भाव बढ़ा है.

हाजिर सोना 0.2 फीसदी की मजबूती के साथ 1,784.96 डॉलर प्रति औंस हो गया है. अमेरिकी सोना वायदा मामूली संशोधन के साथ 1,784.60 डॉलर पर बंद हुआ था. ग्लोबल स्टॉक मार्केट में तेजी का प्रभाव सोने की कीमतों पर भी पड़ा है. वहीं. क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन Bitcoin) में तेज उछाल आने की वजह से चांदी के मुकाबले सोने का परफॉर्मेंस कमजोर रहा. गुरुवार को MCX पर दिसंबर वायदा सोने का भाव 55 रुपये की बढ़त के साथ 47,554 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. जबकि एक किलोग्राम दिसंबर वायदा चांदी का भाव 137 रुपये की मजबूती के साथ 65,744 रुपये हो गया.

HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया है कि, अमेरिकी बॉन्ड यील्ड्स में बढ़ोतरी के बाद भी कमजोर डॉलर के कारण सोने की कीमतों में तेजी आई है. मुद्रास्फीति की चिंताओं और चीन के एवरग्रांडे लोन संकट (Evergrande debt crisis) से नए सिरे से चिंताओं की वजह से सोने के भाव में उछाल आया है.

केटी रामाराव ने की यूरोपीय व्यापार समूह के साथ बातचीत

आज फिर भड़के पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितना हुआ इजाफा

इतने प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, जानिए क्या है निफ़्टी और सेंसेक्स का हाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -