करवा चौथ से पहले सराफा बाजार में सोना-चांदी के भाव में आई तेजी
करवा चौथ से पहले सराफा बाजार में सोना-चांदी के भाव में आई तेजी
Share:

बुधवार को आने वाले करवाचौथ से पहले इंदौर के सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में उछाल देखा गया। करवाचौथ के त्योहार से पहले मंगलवार को सोने और चांदी के गहनों की अच्छी मांग रही। व्यापारियों के अनुसार, बिक्री अच्छी थी, और डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट से भी मदद मिली है। सोने की कीमत में 25 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी में 575 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई थी। सोना 52,525 रुपये और निचला स्तर 52400 रुपये प्रति 10 ग्राम था।

उच्च स्तर पर चांदी 62,875 रुपये और निम्न में 62200 रुपये प्रति किलोग्राम बिकी। हालांकि, चांदी सिक्का 750 रुपये प्रति सैकड़ा पर स्थिर रहा। स्थानीय व्यापारियों के अनुसार, बुधवार को करवाचौथ का त्योहार होने के कारण मंगलवार को सोने और चांदी के गहनों की अच्छी मांग रही। इन दिनों ग्रामीण मांग भी बढ़ी है। खासतौर पर चांदी की अच्छी बिक्री हो रही है, जिसका असर इसकी कीमतों पर दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों से चांदी की कीमत सोने के मुकाबले ज्यादा देखी जा रही है। अगले कुछ दिनों तक सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी जारी रहने की उम्मीद है।

करवा चौथ आज: कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ मनाया जाता है। यह त्यौहार विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है और करवा चौथ का व्रत उनके पति / पत्नी के लिए लंबी उम्र के लिए मनाया जाता है। यह महिलाओं के सौभाग्य को भी बढ़ाता है। भगवान शिव, देवी पार्वती जीवन में सभी प्रकार के सुख लाते हैं। इस व्रत में महिलाएं सुबह 4 बजे उठती हैं और सरगी खाती हैं और पूरे दिन निर्जल रहती हैं, और रात में जब चंद्रमा उगता है, तो एक छलनी से चंद्रमा को देखें और चंद्रमा से प्रार्थना करें और फिर आशीर्वाद लें पति के हाथ से। पूजा के बाद घर के बड़ों से आशीर्वाद भी लिया जाता है।

इस दिवाली बढ़ा स्थानीय गाय के गोबर का उत्पादन

ट्राइब्स इंडिया प्रोडक्ट रेंज ने जोड़े 100 नए प्राकृतिक और जैविक उत्पाद

इस तरह करें दिवाली की सफाई, होगी बहुत आसानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -