अमेरिका-चीन में तनाव बढ़ने से चमका सोना, कीमतों में आया जबरदस्त उछाल

अमेरिका-चीन में तनाव बढ़ने से चमका सोना, कीमतों में आया जबरदस्त उछाल

नई दिल्ली: अमेरिका और चीन के बीच कोरोना वायरस को लेकर तनाव गहराने से शुक्रवार को सोने की कीमतों में तेजी देखी गई है. MCX पर  आज शुरुआती कारोबार में सोने का वायदा भाव 0.22 प्रतिशत यानी 102 रुपये के बढ़त के साथ 46,490 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. वहीं, चांदी वायदा 0.34 फीसदी या 160 रुपये लुढ़ककर 47,175 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई.

अमेरिका और चीन के बीच गहराते तनाव बढ़ने से निवेशकों ने सोने में सुरक्षित निवेश को प्राथमिकता दी. इसके अलावा भारत में बढ़ते कोरोना के केस से भी गोल्ड को सपोर्ट मिला. भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1.18 लाख के पार पहुंच चुकी है. भारत में कोरोना केस बढ़ने की दर अब एशिया में सबसे अधिक है. भारत में कोरोना से मरने वाले लोगों की तादाद भी 3,600 के पार पहुंच चुकी है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज केा अनुसार, लॉकडाउन लागू होने की वजह से हाजिर सोना बाजार बंद हैं.

वहीं वैश्विक बाजार में शुक्रवार को हाजिर सोना 1,727.39 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा था. गुरुवार को विदेशी बाजार में सोने के दाम 1.4 फीसदी टूट गए थे. वहीं अमेरिकी सोना वायदा 0.3 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,726.50 डॉलर पर पहुंच गया था.

ब्याज दर कम होने की वजह से रियल एस्टेट में आ सकता है उछाल

अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए रिज़र्व बैंक ने किया यह काम

RBI : क्या धीमी रहने वाली है आर्थिक विकास दर ?