बिना आँखों के देश को दिलाया गोल्ड मेडल, कई अन्य पदक पर दर्ज किया नाम
बिना आँखों के देश को दिलाया गोल्ड मेडल, कई अन्य पदक पर दर्ज किया नाम
Share:

चंडीगढ़: पीयू कैंपस के एनुअल स्पोर्ट्स फेस्ट में 500 से अधिक एथलीट्स ने हिस्सा लिया था. पीयू ग्राउंड में जिस एथलीट की जीत ने सबसे ज्यादा तालियां बटोरी उनका नाम दिव्या है. दिव्या दोनों आंखों से देख नहीं सकती, फिर भी रेस में उनका मुकाबला कोई नहीं कर पाया. यह 200 मीटर स्प्रिंट में उन्होंने अपने पार्टनर के साथ हिस्सा लिया और नॉर्मल एथलीट्स को पछाड़कर गोल्ड मेडल पर अपनी जीत कायम की. इसके पश्चात् वे 100 मीटर में भी दौड़ीं और यहां भी सिल्वर मेडल अपने नाम किया. वही एथलीट रमनदीप कौर ने 100 मीटर स्प्रिंट का गोल्ड मेडल जीता और पंचकूला सेक्टर-20 की रहने वाली दिव्या इससे पहले इंस्टीट्यूट ऑफ ब्लाइंड-26 की स्टूडेंट रह चुकी हैं. 


दिव्या बीए-बीएड इंटिग्रेटेड कोर्स सेकंड ईयर की स्टूडेंट है और वह बचपन से ब्लाइंड नहीं थी. सिर्फ रात को नहीं दिखता था. वही 9वीं क्लास तक की पढ़ाई उन्होंने नॉर्मल स्कूल से की थी. परन्तु 14 साल की उम्र में उन्हें दिन भी दिखाई देना बंद हो चुका था. इस बात से दिव्या काफी निराश होने के बाद वे ब्लाइंड इंस्टीट्यूट में पढ़ने आईं. यहां पर कोच राकेश और आरती ने उन्हें मोटिवेट करते हुए स्पोर्ट्स में लाने का फैसला लिया.

दिव्या बताती हैं कि यहां मैडम रेखा और अनुराधा ने उन्हें पढ़ने में एक्सपर्ट किया और 12वीं में दिव्या ने 88.4 परसेंट मार्क्स हासिल किए थे. स्पेशल एथलीट दिव्या ने बताया कि मां अमरजीत कौर ने मेरा सबसे अधिक साथ दिया. जब मुझे दिखाई देना पूरी तरह से बंद हो गया तब मां ने ही मुझे संभाला था. मैं हिम्मत हार चुकी थी पर मेरी मां ने मुझे हौसला दिया और विश्वास रखने को कहा..  दिव्या ने बताया कि दिवाली के समय मेरे लेफ्ट फुट में फ्रैक्चर हो गया था इसके बाद डॉक्टर ने मुझे रेस्ट करने को कहा था मैं चल भी नहीं पाती थी और कुछ दिन पहले ही मैं ठीक हुई. मुझे इस प्रतियोगिता में भाग नहीं लेना था, पर मुझसे रहा नहीं गया और मैंने प्रतियोगिता में भाग लेने का फैसला किया. और मुझे बहुत खुशी है कि बिना प्रैक्टिस के भी मैं यहां पर दो गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रही . मैंने ब्लाइंग नेशनल में भी 2016 में तीन गोल्ड और दो सिल्वर मेडल पर जीत हासिल की थी.  2014 में मुझे एक गोल्ड मिला था. आज की खबर आपको सोचने पर मजबूर कर देगी.

मौसम ने फिर बदला रंग, कश्मीर में बर्फबारी और कई इलाकों में बारिश के आसार

मकबूल भट की बरसी पर सुरक्षा हुई कड़ी, कुछ इस तरह है आज कश्मीर का हाल

चीन से रांची लौटे 4 लोग निगरानी में, जांच के बाद नेगिटिव आई रिपोर्ट्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -