LAKE से हटकर इस बार जाए सिक्किम घूमने

सिक्किम भारत का उत्तरपूर्वी राज्य है,क्या कभी आपने यहां घूमने के बारे में सोचा है. सिक्किम की सैर आपको रोमांचित कर देगी. हम आपको बताने जा रहे है ऐसी कुछ जगहों के नाम! सिक्किम की राजधानी गंगटोक काफी खूबसूरत शहर है. गंगटोक में पहाड़ियों की ढाल पर दोनों और आकर्षक भवन दिखाई देते है. शहर में पारंपरिक रीति-रिवाजों और आधुनिक लाइफस्टाइल का अच्छा संगम देखने को मिलता है.

सिक्किम की पहली राजधानी युक्सोम शहर हुआ करती थी. सिक्किम का इतिहास इस शहर से ही शुरू होता है. यहां पर प्रसिद्ध माउंट कंचनजंघा की चढ़ाई के लिए बेस कैम्प भी है. यहां पर याक की सवारी करने का मौका भी मिल सकता है. सिक्किम में सोम्गो लेक है, जो पर्यटकों के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रही है. मई से अगस्त के महीने के बीच झील का इलाका और भी खूबसूरत हो जाता है. यहां पर दुर्लभ किस्मों के फूल यहां देखे जा सकते है.

भारत-चीन सिमा पर नाथु-ला दर्रा है. इसकी ऊंचाई 14,200 फीट है. यह दर्रा सिक्किम को चीन के तिब्बत क्षेत्र से जोड़ता है. धुंध से ढंकी पहाड़ियां, टेढ़े-मेढे रास्तो का नजारा बेहद खूबसूरत है. एक बात यह भी बता दे कि इस जगह जाने के लिए पर्यटकों के पास परमिट होना चाहिए. पेलिंग से दुनिया की तीसरी सबसे ऊँची चोटी माउंट कंचनजंघा को सबसे करीब से देखा जा सकता है. युमथुंग घाटी को लोग फूलो की घाटी के नाम से जानते है. हर साल यहां इंटरनेशनल फ्लावर्स डे मनाया जाता है.

ये भी पढ़े 

ट्रेवल पर जाते समय इन बातों को रखें ध्यान

गर्मियों में सफर के दौरान ऐसे करें स्किन की देखभाल

यह है एशिया की सबसे छोटी मस्जिद

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -