वॉल स्ट्रीट में 4 साल की सबसे बड़ी गिरावट, घबराई दुनिया
वॉल स्ट्रीट में 4 साल की सबसे बड़ी गिरावट, घबराई दुनिया
Share:

वाशिंगटन : चीन में लगातार सामने आ रही मंदी को लेकर पूरी दुनिया में घबराहट का माहौल बना हुआ है, इसके चलते यह बात सामने आई है कि चीन का PMI डाटा ख़राब आने के कारण अमेरिकी शेयर बाजार वाल स्ट्रीट में पिछले 4 सालों की सबसे बड़ी गिरावट दिखी है. मामले में बता दे कि जहाँ डाउ जोंस इंडस्ट्रियल 530.94 पॉइंट गिरकर 16,459.75 अंक पर बंद हुआ, वहीँ एसऐंडपी 500 में 64.84 अंक की गिरावट के साथ 1970.89 पर बंद हुआ, इसके अलावा यह भी बता दे कि नैसडेक कंपोजिट 171.45 अंक गिरकर 4706.04 के स्‍तर पर देखा गया.

अर्निंग ग्रोथ के कम होने और तेल की कीमतों में गिरावट के चलते यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा ब्‍याज दरें बढ़ाने की आशंका भी बढ़ती ही जा रही है और इस बीच निवेशक भी बिकवाली में जुट गए है. इस बीच यह भी सामने आया है कि चीन ने कमजोर अर्थव्यवस्था को फिर से सुधारने के लिए अपनी मुद्रा का 3 किश्तों में अवमूल्यन भी किया है.

इस अवमूल्यन से जहाँ एक ओर एशियाई बाजारों पर असर हो रहा है वही भारत पर भी संकट के बदल मंडरा रहे है. बताया जा रहा है कि चीन का मैन्युफैक्चरिंग डाटा खराब आने के कारण चीन के स्टॉक मार्केट में यह गिरावट देखी गई है. इस माहौल को देखते हुए यह आशंका जताई जा रही है कि कहीं फिर से वैश्विक मंदी का दौर ना आ जाये.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -