आज ही छोड़े ये 4 सुपर फूड्स, बढ़ाते है हार्ट अटैक का खतरा
आज ही छोड़े ये 4 सुपर फूड्स, बढ़ाते है हार्ट अटैक का खतरा
Share:

हृदय हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जिसे अक्सर सबसे अधिक मेहनत करने वाली मांसपेशी माना जाता है। एक औसत व्यक्ति का दिल प्रति मिनट 72 से 80 बार, प्रति घंटे 4,800 बार और एक दिन में 115,200 बार धड़कता है। लगातार धड़कने से, हृदय पूरे शरीर में रक्त पंप करता है, कार्बन डाइऑक्साइड और अपशिष्ट पदार्थों को हटाते हुए ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है। निस्संदेह, हृदय हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है और इसकी देखभाल करना आवश्यक है। स्वस्थ आहार बनाए रखना हृदय स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, हृदय के लिए स्वस्थ माने जाने वाले कुछ तथाकथित "सुपरफूड" हैं जो वास्तव में इसके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आइए ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जो फायदेमंद माने जाने के बावजूद दिल को नुकसान पहुंचा सकते हैं:

जैतून का तेल:
अक्सर एक स्वस्थ तेल माना जाने वाला जैतून का तेल वास्तव में हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें 100% ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं, जो न केवल दिल को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी योगदान देते हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा होती है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं होती है।

प्रोटीन बार्स:
जबकि प्रोटीन बार का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि उनमें से कई में अतिरिक्त शर्करा की मात्रा अधिक होती है। इन चीनी युक्त प्रोटीन बार के सेवन से न केवल वजन बढ़ता है बल्कि हृदय स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। जबकि लोग अक्सर प्रोटीन सामग्री के लिए इनका सेवन करते हैं, वे कई अन्य हानिकारक सामग्रियों के साथ आते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

सूखे मेवों से सावधानी:
सूखे मेवे, हालांकि समग्र स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक पौष्टिक माने जाते हैं, हृदय स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। अखरोट, काजू, बादाम, मूंगफली और नारियल जैसे मेवे सुपरफूड माने जाने के बावजूद वसा से भरपूर होते हैं। इनमें से 50% से अधिक सूखे मेवों में वसा होती है जो हृदय के लिए हानिकारक हो सकती है। अगर कोई मानता है कि सूखे मेवों का सेवन दिल के लिए फायदेमंद है, तो इस धारणा को बदलना जरूरी है। इन सूखे मेवों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

डार्क चॉकलेट से बचें:
जबकि कोको स्वयं फायदेमंद माना जाता है, दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन उचित नहीं है। हालाँकि इसमें लाभकारी घटक होते हैं, रूपांतरण प्रक्रिया के दौरान क्रीम और वसा मिलाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर हृदय रोगों के खतरे को काफी बढ़ा सकता है।

दिल की देखभाल के लिए खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के प्रति सतर्क रहना शामिल है। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों को फायदेमंद माना जाता है, लेकिन हृदय स्वास्थ्य पर उनका वास्तविक प्रभाव हानिकारक हो सकता है। संतुलित और स्वस्थ आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है, इसमें ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, जबकि उन खाद्य पदार्थों से बचना जो इसके लिए खतरा पैदा करते हैं। नियमित व्यायाम, तनाव प्रबंधन और स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना इष्टतम हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में समान रूप से महत्वपूर्ण कारक हैं।

3 महीनों में पाएं शराब की लत से छुटकारा, अपनाइए विशेषज्ञों के ये टिप्स

बस 3 महीनों में छूट जाएगी धूम्रपान की आदत, अपनाएं ये तरीके

महज 3 महीने में तंबाकू खाना छोड़ें, यहाँ जानें आसान तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -