इस भाई दूज अपनी बहन को दे ये खास उपहार
इस भाई दूज अपनी बहन को दे ये खास उपहार
Share:

इस वर्ष भाई दूज का पर्व 6 नवंबर को है. मतलब दिवाली के 1 दिन पश्चात्. यह त्यौहार बहन अपने भाई की लंबी आयु की कामना के लिए करती हैं. भाई दूज भाई-बहन का पर्व है. परम्परा है कि भाई दूज के दिन भाई को लंबी आयु के साथ सुख संपन्नता का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. गोवर्धन पूजा के अगले दिन मनाए जाने वाले इस पर्व को यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. पौराणिक कथा के मुताबिक, यम द्वितीय का संबंध सूर्य पुत्र यम तथा पुत्री यमुना से जुड़ा हुआ है. वही आज भाई बहनों को गिफ्ट देते है, इस दिन कई लोग मिठाई या नकद लिफाफों का एक पैकेट गिफ्ट में देते हैं, वहीं कुछ व्यक्ति अब देने के लिए सोच-समझकर तोहफे क्रय करते हैं। यदि इस भाई दूज आप भी कुछ विशेष देने का सोच रहे हैं तो आपके लिए एक हमनें एक शानदार तोहफों की सूची तैयार की है।

1-गिफ्ट कार्ड:- ऑनलाइन के वक़्त में गिफ्ट कार्ड के एक शानदार सुझाव हो सकता है, कई बार आप भी अपने भाई-बहन के पसंद को लेकर असमंजस पर  सकते हैं ऐसे हालात में गिफ्ट कार्ड एक अच्छा ऑप्शन है। 

2- प्रिंट कराए हुए कपड़े:- कपड़े देने का चलन बहुत पुराना है, लेकिन आप इसको भी कुछ स्पेशल बना सकते हैं। प्लेन कपड़े देने से बेहतर है कि आप प्रिंट कराएं गए कपड़े गिफ्ट के रूप में दें। इन कपड़ों पर आप कई चीजें प्रिंट करा सकते हैं जैसे कि भाई-बहन की तस्वीर या फिर स्पेशल मैसेज।

3- ब्लूटूथ स्पीकर:- टैक्नोलॉजी को पसंद करने वाली यह पीढ़ी के बहुत उपयोग में आने वाली चीज है ब्लूटूथ स्पीकर, आज-कल हर कोई पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की चाह रखता है। तोहफों के लिए ब्लूटूथ वायरलेस कनेक्टिविटी वाले स्पीकर का बहुत चलन है। यह आप कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से बजट में मंगा सकते हैं।

4- स्मार्ट वॉच:- एक और बहुत स्पेशल इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है स्मार्टवॉच, जो न सिर्फ स्टाइलिश नजर आता है बल्कि बहुत लाभदायक भी है। यह कई आकारों में अच्छे बैंड में उपलब्ध हैं, यह आपको आपके दिल की धड़कन की गिनती तथा कदमों की गिनती भी बताएगा, यह सेहत को भी नियंत्रण में रखने में सहायता करता है। 

5- चॉकलेट से भरे बॉक्स:- चॉकलेट सभी को पसंद होता है, आप अपने भाई-बहन के पसंद के चॉकलेट से भरे बॉक्स उन्हें दे सकते हैं। इस बॉक्स में आप चॉकलेट कोटेड बादाम भी दे सकते हैं जो बहुत हेल्दी ऑप्शन है।

जानिए दीपक जलाने से लेकर दिवाली पूजा का शुभ मुहूर्त

जानिए आखिर क्यों मनाई जाती है छोटी दिवाली?

बजरंग बली की पूजा करते समय इन 5 जरूरी नियमों का जरूर रखे ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -