अदरक हल्दी की चाय से होता है मानसिक स्वास्थ्य बेहतर
अदरक हल्दी की चाय से होता है मानसिक स्वास्थ्य बेहतर
Share:

चाय पीने से इम्यूनिटी बेहतर होती है. अगर आप चाय में दूध का इस्तेमाल करते हैं तो ये और भी फायदेमंद है. दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डिलयों को मजबूत बनाने का काम करता है. पर हर्बल टी पीना सबसे अधिक फायदेमंद है. खासतौर पर हल्दी-अदरक के गुणों से भरपूर चाय. विशेषज्ञों की मानें तो हल्दी-अदरक वाली चाय पीने से असमय मौत का खतरा कम हो जाता है.

1-अस्त-व्यस्त जीवनशैली के चलते मोटापे का खतरा काफी बढ़ जाता है . ऐसे में बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए भी ये चाय पीना काफी फायदेमंद है. हल्दी और अदरक दोनों में ही कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फैट बर्न करने का काम करते हैं.

2-बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम हो जाना एक आम समस्या है. एक बार तबियत बिगड़ी तो उसका सीधा असर पढ़ाई और ऑफिस के काम पर पड़ता है. लेकिन अगर आप हर रोज अदरक-हल्दी की चाय पीते हैं तो आपको सर्दी-जुकाम होने की आशंका बहुत कम हो जाती है. दरअसल, हल्दी और अदरक दोनों ही इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं जिससे बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

3-हर रोज हल्दी-अदरक की चाय पीने से मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है. इससे मस्तिष्क का ऑक्सीजन-इनटेक बढ़ जाता है. जिससे दिमाग सक्रिय बना रहता है. इसके साथ ही ये चाय मेमोरी को बढ़ाने में भी मददगार है.

4-हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो तनाव को कम करने में मददगार होते हैं. इसलिए अगर आप हर रोज हल्दी-अदरक वाली चाय पीते हैं तो डिप्रेशन की आशंका कम हो जाती है. 

जूस पिने के शौक़ीन है तो अपनाये ये...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -