अदरक से कम हो सकता है कोलोस्ट्रोल
अदरक से कम हो सकता है कोलोस्ट्रोल
Share:

स्वस्थ शरीर मे पर्याप्त मात्रा मे कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए. इसकी बढ़ी हुई मात्रा से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. शरीर मे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कोई खास लक्षण नहीं होते है इसलिए उम्र के ज्यादा होने पर हर साल कोलेस्ट्रॉल की जाँच करवा लेनी चाहिए.

1-अदरक में अनेक ऐसे तत्व पायें जाते है जो खून को पतला करते है, खून के पतला होने से हार्ट अटैक की संभावना कम होती है. साथ ही इससे हृदय व छाती में होने वाला दर्द भी खत्म होता है. इसलिए बढे हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को रोजाना अदरक का जूस पीना चाहियें.

2-रोज दो संतरे का ताजा रस पीकर भी बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे मदद मिलती है. क्योकि संतरे मे अच्छी मात्रा मे विटामिन C, फोलेट और फ्लवोनोइड्स होते है.

3-सेब का सिरका कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल करने का सबसे कारगर उपाय है. इसका सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है है. इसके सेवन से थकान, रक्त साफ़ इत्यादि जैसी समस्या पल भर में दूर हो जाती है. साथ ही ये नसों को भी खोलता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 500 मिलीलीटर सिरका लें और उसे उबालें. जब ये 200 मिलीलीटर के करीब रह जाए तो आप इसमें थोडा शहद मिला लें और इसका सेवन करें. शहद मिलाने से इसके पौषक तत्वों में वृद्धि होती है और ये अधिक लाभकारी बनता है. आप इसका सेवन दिन में 2 बार करें.

हमारी बॉडी की इम्न्यूटी पावर को बढ़ाती है नाशपाती

दूध और छुहारे के सेवन से बनाये अपनी हड्डियों को मजबूत

हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है अंकुरित अनाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -