घी-चावल-हल्दी और प्रभु श्री राम का निमंत्रण ! अयोध्या से पूरे भारत में घर-घर न्योता देने निकला 'अक्षत कलश'
घी-चावल-हल्दी और प्रभु श्री राम का निमंत्रण ! अयोध्या से पूरे भारत में घर-घर न्योता देने निकला 'अक्षत कलश'
Share:

अयोध्या: रामनगरी अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए तैयारियाँ और उत्साह अपने चरम पर हैं। अब इसका निमंत्रण देने के लिए श्रीराम मंदिर से अक्षत को लोगों के घरों तक पहुँचाया जा रहा है। देश के विभिन्न शहरों में इसके लिए अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर से अक्षत पहुंचाए जा रहे हैं। बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी में भी इसी क्रम में अक्षत कलश पहुँचे हैं। 

 

रिपोर्ट के अनुसार, इन अक्षत कलशों में पहुँचे अक्षतों को अब 40 क्विंटल चावल और घी के साथ मिश्रित किया जाएगा। इसके उपरांत इन्हें वाराणसी के घर-घर में वितरित किया जाएगा। यह अक्षत विशेष कलशों में वाराणसी पहुँचे हैं, जिन्हें जन-जन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी ‘विश्व हिन्दू परिषद (VHP)’ को सौंपी गई है। VHP के काशी विभाग के प्रभारियों को 5 अक्षत कलश दिए गए हैं। जब इनकी मात्र बढ़ा ली जाएगी, तब इन्हें हल्दी और प्रभु श्रीराम की एक तस्वीर के साथ काशी के घर-घर में वितरित किया जाएगा। इसके माध्यम से लोगों को श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में आने का आमंत्रण दिया जाएगा।

 

बता दें कि अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को निर्धारित किया गया है। मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम नरेन्द्र मोदी भी आ रहे हैं। इस दिन से मंदिर को आधिकारिक तौर पर भक्तों को दर्शन करने के लिए खोल दिया जाएगा। अभी मंदिर निर्माण अंतिम चरण में पहुंच चुका है, यानी केवल फिनिशिंग टच चल रहा है। इस विषय में राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अयोध्या के भगवान राम के भव्य मंदिर में 22 जनवरी, 2024 को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

 

नृपेंद्र मिश्रा ने बताया था कि भगवान राम के मंदिर का भूतल 31 दिसंबर, 2023 तक पूर्णतः तैयार हो जाएगा। 31 दिसंबर तक भगवान रामलला की जिस प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा होगी, उसका भी अंतिम स्वरूप मिल जाएगा। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने लोगों से आग्रह किया था कि वे उस दिन अयोध्या न आएँ और अपने घर-गाँव में ही पूजा करें। लोग अपने गाँव में, शहर में, घरों में हर्षोल्लास के साथ प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाएँ। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का टीवी पर लाइव प्रसारण भी होगा। ट्रस्ट का कहना है कि 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या में भारी भीड़ होने का अनुमान है, जिससे सुरक्षा और सुविधाओं में समस्याएं आ सकती हैं।

'CM नीतीश को कुछ हुआ भी है या फिर सिर्फ उनके साथ राजनैतिक साजिश चल रही है?', बोले जीतन राम मांझी

तेलंगाना से बेहद बुरी खबर ! भारतीय वायुसेना का विमान हुआ क्रैश, 2 पायलट बलिदान; रक्षा मंत्री ने जताया शोक

चुनावी नतीजों से पहले ही गुलदस्ता लेकर दौड़े-दौड़े कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी को बधाई देने पहुंचे तेलंगाना DGP, हुए सस्पेंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -