कोरोना से खतरनाक है मारबर्ग, 2 नए केस मिलने से मचा हड़कंप
कोरोना से खतरनाक है मारबर्ग, 2 नए केस मिलने से मचा हड़कंप
Share:

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर अभी भी बरकरार है। जी दरअसल इसके चलते करोड़ों लोगों को जान गंवानी पड़ी और अब इन सभी के बीच एक नए वायरस का खतरा सामने आया है। जी दरअसल ताजा मामला मारबर्ग वायरस का है। जी दरअसल दुनिया भर के ज्यादातर देश कोरोना का कहर देख चुके हैं और कोरोना के कारण कई देशों को लॉकडाउन का सामना करना पड़ा, हालाँकि अब जैसे-तैसे लोगों की जिंदगी अच्छी चलने लगी थी लेकिन अब घाना में मारबर्ग वायरस के दो मामले सामने आने के बाद चिंता बढ़ गई है। जी दरअसल घाना में पिछले महीने 2 लोगों की मौत हो गई थी और उनकी जांच रिपोर्ट अब सामने आई है और वे पॉजिटिव पाए गए हैं।

आपको बता दें कि उनमें एक की उम्र 26 साल और दूसरे की उम्र 51 साल बताया गया है। इसी के साथ प्रशासन ने दोनों के संपर्क में आने वाले लोगों को आइसोलेट कर दिया है। हालांकि अबतक उन लोगों में कोई सिम्पटम्स नहीं देखा गया है। आपको यह भी बता दें कि यह पहला मौका है जब पश्चिम अफ्रीकी देश घाना में इस वायरस के केस सामने आए हैं। आपको यह भी बता दें कि इन सभी के बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) भी इसे लेकर अलर्ट हो गया है। जी दरअसल डब्लूएचओ अफ्रीका के रिजनल डायरेक्टर Dr। Matshidiso Moeti ने कहा, ''हेल्थ अथॉरिटी इसे लेकर अलर्ट हो गई है ताकि अगर वायरस तेजी से फैलता है तो तुरंत कार्रवाई की जा सके। अगर मारबर्ग को लेकर तुरंत सावधानियां नहीं बरतीं गईं तो इस वायरस के तेजी से फैलने पर हालात बेकाबू हो सकते हैं। डब्लूएचओ हेल्थ अथॉरिटी को मदद कर रहा है और हम हालात को नियंत्रण में करने के लिए अधिक से अधिक साधन मुहैया करा रहे हैं।" 
 
इबोला जैसा खतरनाक है मारबर्ग- आपको बता दें कि इसके पहले इबोला वायरस दुनिया में जानलेवा साबित हो चुका है। जी दरअसल इबोला Filoviridae फैमिली से संबध रखता है और मारबर्ग भी इसी फैमिली से आता है। जी हाँ और इसी के चलते ये दोनों ही वायरस काफी खतरनाक है। ऐसा कहा जा रहा है कि मारबर्ग इबोला से भी ज्याता तेजी से संक्रमण फैलाता है। इसलिए इस पर शुरुआत में काबू करना जरूरी है नहीं तो ये घातक साबित हो सकता है।

मारबर्ग के लक्षण क्या हैं?- अगर कोई व्यक्ति मारबर्ग वायरस से संक्रमित होता है तो उसे बुखार हो सकता है। इसके अलावा तेज सिरदर्द, डायरिया, शरीर में दर्द, उल्टी, मल में खून आना जैसे लक्षण हो सकते हैं। इसी के साथ नाक या अन्य जगहों से भी खून का रिसाव हो सकता है, इस वजह से जहां मारबर्ग वायरस का संक्रमण होता है। उन इलाकों में लोगों में ये सिम्पटम्स दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और अपनी जांच करवानी चाहिए।

जानिए कोलन कैंसर के बारे में जिसने ले ली बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर की जिंदगी

बरसात में नहीं होगी कोई बीमारी, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में रोज शामिल करें ये चीजें

मंकीपॉक्स के खतरे को कम किया जा सकता है: डॉ. फौसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -