पतले होने का मतलब नहीं होता है स्वस्थ होना
पतले होने का मतलब नहीं होता है स्वस्थ होना
Share:

मोटापे से ग्रस्त लोग हमेशा पतले होने के बारे में सोचते रहते हैं. इसके लिए लोग अपने खान-पान में बदलाव करते हैं और ज्यादातर लोग डाइटिंग करते हैं. जिसका असर शरीर पर पडता है और शरीर पतला तो हो जाता है लेकिन अनफिट और अस्वस्थ रहता है.आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप फिट रह सकते हैं.

शरीर को फिट रखने का सबसे अच्छा तरीका है व्यायाम. नियमित रूप से व्यायाम और योग करके शरीर को फिट और तंदरुस्त रखा जा सकता है. एक्सरसाइज करने से एक या दो घंटे पहले कुछ भी मत खाइए. क्योंकि व्यायाम करते समय ब्लड सर्कुलेशन और खून में मौजूद ग्लूकोज का स्तर भी बढ जाता है. शुरूआत में थोड़ी-थोड़ी

एक्सरसाइज कीजिए और धीरे-धीरे इसका समय बढ़ाइए. नियमित रूप से व्यायाम और योग करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. व्यायाम करने से शरीर में खून का प्रवाह अच्छे से होता है. व्यायाम करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है. जिम इंस्ट्रक्टर या योगा शिक्षक के निर्देश में ही व्यायाम कीजिए.

शरीर को पतला करने की बजाय फिट रखने की कोशिश कीजिए. अगर शरीर फिट रहेगा तो आपको बीमारियां कम होंगी. इसलिए मोटापा कम करने की कोशिश में शरीर को कमजोर मत बनाइए. शरीर को फिट रखने के लिए हो सके चिकित्सक की सलाह जरूर लीजिए.

क्यों झड़ते है गर्भावस्था में बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -