नाक पर जमा तेल से छुटकारा दिलाएंगे कुछ घरेलु तरीके

नाक पर जमा तेल से छुटकारा दिलाएंगे कुछ घरेलु तरीके

लड़का हो या लड़की हर सब को अपनी खूबसूरती का ख्याल होता है. लेकिन चेहरे पर अधिक आयल होना आपके लिए मुसीबत भी बन जाता है. हर कोई चाहता है उसकी खूबसूरती बरकरार रहे. ऐसे में नाक पर तेल का इकट्ठा हो जाना कई लोगो को परेशान करता है. ऑयली स्किन है तो सबसे पहले नाक पर तेल आता है जो बहुत ही भद्दा लगता है. अक्सर यह समस्या तेलीय त्वचा वाले लोगो में अधिक देखने को मिल जाती है. अतिरिक्त नाक पर से तेल हटाने के के कुछ घरेलु उपाय अपनाकर नाक पर मौजूद तेल को साफ़ किया जा सकता है और इससे नाक और भी खूबसूरत नज़र आएगी.

पानी
अपने चेहरे को दिन में चार बार पानी से धोएं. इसके साथ तेल रहित फेस वॉश भी लगा सकते है.

नींबू
नींबू तेल निकलने में गुणकारी होता है. चेहरे और नाक पर से तेल को निकलने का काम करता है. इसके लिए थोड़ी सी रूई को लेकर उस पर कुछ बूंद नींबू के रस की डाले और चेहरे नाक पर जमा तेलपर धीरे धीरे से स्क्रब करे . ऐसा दिन में 3-4 बार किया जा सकता है.

बादाम
बादाम, ऑयली स्‍किन से लड़ने मे कारगर होता हैं. एक स्‍क्रब तैयार करें जिसमें, कुछ बूंद शहद की डालें और घिसा हुआ बादाम मिलाएं. इस स्‍क्रब को नाक पर लगा रहने के बाद पानी से धो लें. बादाम चेहरे से अत्‍यधिक तेल और गंदगी को साफ कर देगा.

सिरका
नाक और चहेरे पर से तेल हटाने में सिरका लाभकारी होता है. इसके लिए सिरका और पानी मिला कर उसमें रूई भिगो कर अपनी नाक पर रब करें. इसे 15 मिनट तक छोड़ दे और बाद में ठंडे पानी से धो लें. इससे ब्‍लैकहेड और एक्‍ने की भी समस्‍या दूर होती है. साथ ही स्‍किन भी ग्‍लो करने लगती है.

चन्दन और दूध
नाक पर से तेल हटाने के लिए एक चम्मच चन्दन और दूध का पेस्ट त्यार करके 15 min के लिए नाक पर लगाकर छोड़ दे बाद में ठंडी पानी से धोले.

जानें स्किन की देखभाल के लिए कितना जरुरी है फेस सीरम

मानसून में पुरुषों को भी होती स्किन से जुडी परेशानी, जानिए क्या हैं उपाय