बढ़ती उम्र में जोड़ों के दर्द से राहत देंगे ये आसान उपाय

बढ़ती उम्र में जोड़ों के दर्द से राहत देंगे ये आसान उपाय

उम्र बढ़ती जाती है तो शरीर के जोड़ों में दर्द की परेशानी होने लगती है. इसके साथ-साथ कई बार एड़ी, कोहनी और रीढ़ की हड्डियों में भी दर्द की समस्या सुनने मिलती है. इस उम्र में आपके शरीर में कैल्शियम, विटामिन डी और आयरन की कमी हो जाती है. इससे आपकी हड्डियां भी कमजोर पड़ जाती है. उम्र के इस पड़ाव पर शरीर के दर्द से निजात पाने के लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं जिसके बारे में बताने जा रहे हैं. इसमें आप अपने खाने में दूध, मछली, ब्रोकली, अखरोट, आंवला और खजूर जैसी चीजों को नाश्ते में खाएं.  

चूना को करें खाने में शामिल
जानकर हैरानी होगी ये उपाय आपको जोड़ों के दर्द के साथ-साथ रीढ़ और कोहनी के दर्द के साथ ही अर्थाराइटिस जैसी बीमारी से भी राहत दिलाएगा. आप एक गेहूं के दाने के बराबर चूना लें. इसे आप आधा कप दाल, दही, मठ्ठे या पानी के साथ मिलाकर पिएं. कुछ वक्त तक इसके इस्तेमाल से आपको दर्द से आराम मिलेगा. इसके इस्तेमाल के वक्त क्वांटिटी का पूरा ख्याल रखें. चूने की जितनी क्वांटिटी बताई गई है उतना ही रखें.

घरेलू उपाय 
इसके अलावा आप चाहे तो मेथी दाने की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए हर रोज सोने से पहले एक छोटा चम्मच मेथी दाना एक कप पानी में भिगो दें. सुबह उठकर पानी छानकर मेथी दाने अलग कर लें. अब इन दोनों को अच्छी तरह चबा चबाकर खाएं. साथ ही इससे बने पेस्ट का भी इस्तेमाल करें. इसके दाने को पीसकर पेस्ट बना लें और दर्द वाले हिस्से पर इसे लेप की तरह लगाएं. सूखने पर इसे हटा लें. इसके अलावा रेग्युलर एक्सरसाइज भी करें.

आपका बच्चा भी करता है खाने में नखरे तो अपनाएं ये तरीके

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए काम की हैं ये चार चीज़े

इन पांच प्रकारों से धूम्रपान के कारण प्रभावित होती है आपकी त्वचा