आपका बच्चा भी करता है खाने में नखरे तो अपनाएं ये तरीके

आपका बच्चा भी करता है खाने में नखरे तो अपनाएं ये तरीके

छोटे बच्चे अक्सर खाना खाने में काफी नखरे दिखाते हैं. उन्हें खाना खिलाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन उनके शरीर में सही पोषण जाए इस बात का भी ध्यान रखना पड़ता है. अगर वो अच्छी तरह खाएंगे नहीं, तो उन्हें पोषण नहीं मिलेगा और इससे उनके विकास में रुकावट आएगी. अगर आपका बच्चा भी नहीं खाता तो यहां जानें कुछ ट्रिक जिससे आपको मदद मिलेगी.  

* बच्चों के खाने के साथ क्रिएटिविटी दिखाएं जैसे अगर आप उसे ब्रेड से बनी कोई चीज खिला रही हैं, तो उस पर केचप से स्माइली बनाएं. इससे बच्चों को खाने को लेकर रूचि आती है और वो अच्छी तरह खाते हैं.

* एक ही बार अपने बच्चे को भर-भर के खिलाने की कोशिश ना करें. इससे बच्चा इरिटेट हो जाता है और खाने में नखरे दिखाता है. हमेशा छोटे-छोटे अंतराल पर उसे कुछ पौष्टिक चीजें खिलाएं.

* आप अपने बच्चे को जिस गैप पर खिलाएं उसका एक टाइम फिक्स कर लें. हर रोज उसी टाइम पर खिलाएं. ऐसा करने पर आपके बच्चे को कुछ वक्त खुद ही उस वक्त पर भूख लगने लगेगी और वो बिना नखरे किए खाने लगेगा.

* बच्चों को कार्टून या सुपरमैन काफी पसंद होते हैं. आप अपने बच्चे के फेवरेट कार्टून या ऐसे किसी किरदार का उदाहरण देकर उसे खिलाएं जैसे की पोपाए पालक खाकर मजबूत बनता है ऐसी बातें बताएं. इससे आपका बच्चा भी उसी तरह बनने के लिए आसानी से खाना खाएगा.

* जब बड़े लोग एक ही खाना खाकर बोर हो जाते हैं, तो बच्चों के साथ ऐसा होना लाजिमी है. हर रोज बच्चे को एक ही तरह का खाना ना खिलाएं. कई ऐसी पौष्टिक चीजों से बनी अलग-अलग डिश मिल जाएंगी जो आप अपने बच्चों को खिला सकती हैं.

* खाते वक्त अपने बच्चे के हाथ में खिलौना या ऐसी कोई चीज ना दें. उससे उसका ध्यान उसी में उलझा रहेगा और वो खाने में नखरे दिखाएगा. हां, आप उसे खिलाते वक्त कहानियां सुना सकती हैं.

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए काम की हैं ये चार चीज़े

इन पांच प्रकारों से धूम्रपान के कारण प्रभावित होती है आपकी त्वचा

Recipe : घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी तवा आलू कुलचा