गिरते बालों की समस्या से पाएं छुटकारा
गिरते बालों की समस्या से पाएं छुटकारा
Share:

आजकल की इस भागती-दौड़ती जिंदगी में बालों के झड़ने की समस्या बहुत कॉमन हो गई है। कारण स्ट्रेस फुल लाइफ, डाइट में जरूरी तत्वों की कमी, जंक फूड, अनिद्रा इत्यादि। घर बैठे कैसे पाएं अपनी इस समस्या से छुटकारा, आइए जानें।

• रात में आंवला, शिकाकाई, ब्राह्मी, मेथी दाना और जटामांसी बूटी लेकर पानी में भिगो दें। सुबह जितना पानी उस बर्तन में हो, उतना ही तिल का तेल डालकर उस मिश्रण को लगभग 15-20 उबाल लें। ऐसा रोजाना तीन दिन तक करें और जब उसमें केवल तेल रह जाए तो उसे छान लें और इससे अपने सिर की मालिश करें। इस तेल में शामिल तत्वों से बाल घने, मजबूत व लंबे होंगे। मालिश से रक्त संचार बेहतर हो जाता है और आपने जो खाना खाया है, उसका फायदा बालों को मिलता है।

• रूखेपन से भी बाल कमजोर होकर टूटकर गिरने लग जाते हैं। ऐसे में बालों की सही देखभाल के लिए रीठा, आंवला और शिकाकाई को एक चौथाई पानी में रात-भर भिगो दें। सुबह उठकर इस पानी को पकाएं और जब ये पानी पककर आधा रह जाए, तब इसमें एक चम्मच सरसों का तेल व एलोवेरा जैल डालकर मिक्स करें। जब ये अच्छे से गाढ़ा हो जाए, तब इसमें थोड़ा सा बेसन मिलाकर बालों में हेयर पैक की तरह लगाएं। कुछ घंटे बाद बालों को सादे पानी से धो दें। इस पैक में शामिल रीठा, आंवला और शिकाकाई से हेयर फॉल रूकेगा और बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी। इसके अलावा एलोवेरा जैल सिर की खुश्की को दूर करेगा साथ ही बाल नैचुरल कंडीशन होंगे।

• बालों को को सॉफ्ट और सिल्की बनाने के लिए आप घर पर ये पैक भी बना सकती हैं। पके हुए केले को दो चम्मच दूध के साथ मिक्सी में मैश कर लें और फिर इस पेस्ट में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी,शहद और कुछ पिसे हुए पुदीने के पत्ते मिलाएं। इस मिक्सचर को बालों में लेप की तरह लगाएं। शहद और केला एक प्राकृतिक मॉयश्चराइज़र है जिससे बाल सॉफ्ट और सिल्की बनेंगे। पुदीने के पत्ते बालों को डैंड्रफ और किसी भी प्रकार के इंफैक्शन से बचाएंगे।

• बालों के झड़ने का कनेक्शन हमारी सेहत से होता है। ऐसे में योग के जरिए इन चीजों का इलाज करके आप अपनी इस अनमोल संपत्ति को सुरक्षित रख सकते हैं। योग से ब्लड सर्कुलेशन पूरे शरीर यहां तक कि सिर का भी बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और कुछ समय के बाद व्यक्ति अपने बालों में खुद-बा-खुद फर्क महसूस करने लगता है।

जानिए चिक्की के स्वास्थ्य लाभो के बारे में

अच्छी पाचन शक्ति के लिए करे भांग का सेवन

जाने कैसे करे सुन्दर बालो के लिए मेथी का प्रयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -