जाने कैसे करे सुन्दर बालो के लिए मेथी का प्रयोग
जाने कैसे करे सुन्दर बालो के लिए मेथी का प्रयोग
Share:

आजकल कम उम्र में ही लोगो के बाल झड़ने की समस्याए काफी देखने को मिलती है.जिसका कारन शारीरिक कमज़ोरी ,वातावरण में फैला प्रदुषण आदि है.किन्तु मेथी के इस्तेमाल से बालों की हर समस्या से निजात पा सकते हो.

आज हम आपको मेथी के कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताने जा रहे है.

1-मेथी से तेल बनाकर इस्तेमाल करने के लिए आप रात भर मेथी को गर्म नारियल के तेल में भिगोकर रखें और सुबह नहाने से पहले 5 से 10 मिनट तक इसी तेल से अपने सर की अच्छी तरह मसाज कराएँ, उसके बाद ही आप गर्म पानी से स्नान करें.

2-आप एक कटोरे में पानी भरकर रख दें और उसमे 1 दिन तक मेथी के बीजो को भीगने दें. 1 दिन बाद आप पानी को अलग कर इसे अपने बालों में लगायें और 3 से 4 घंटे तक ऐसे ही रहें. आप इसे गुनगुने पानी से साफ़ करें. अगर आप इस उपाय को 1 महीने तक प्रतिदिन करते हो तो आपके बाल घने और मजबूत हो जायेंगे. 

3-बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए आप लिए आप मेथी का एक पेस्ट भी तैयार कर सकते हो. इसके लिए आप मेथी के 200 ग्राम दानों को मिक्सी में अच्छी तरह पीसकर पाउडर तैयार कर लें. आप इसमें 1 गिलास जैतून का तेल मिलायें और इसका एक पेस्ट तैयार कर लें. आप इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों और उन हिस्सों में लगायें जहाँ बालों को अधिक नुकसान हुआ है. इसे आप सूखने तक लगा रहने दें और बाद में शैम्पू से साफ़ कर लें.

 

कैंसर से करना है बचाव तो करे शकरंद के पत्तो का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -