स्पर्म डोनर के जरिए ऐसे करे गर्भधारण
स्पर्म डोनर के जरिए ऐसे करे गर्भधारण
Share:

आज-कल स्पर्म डोनर के जरिए इंफटिर्लिटी से जूझ रहे दंपत्तियों के लिए बच्चा पैदा करना बड़ी समस्यां नही रह गया है. स्पर्म डोनर की मदद से महिलाएं आसानी से गर्भधारण कर सकती हैं. इस तकनीकि से किसी भी आदमी के स्पर्म से महिलाएं बड़ी आसानी से गर्भवती हो सकती हैं. आइये जानें स्पर्म डोनर की मदद से कैसे होता है गर्भधारण. स्पर्म डोनेशन एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए आदमी अपने शुक्राणुओं को उन दम्पति को देता है जो किसी कारण से बच्चा नहीं पैदा कर पाते हैं. एक हेल्थी स्पर्म, डॉक्‍टरों द्वारा उन महिलाओं को गर्भवती बनाने में मददगार साबित होता है जो मां बनने की आस खो चुकी हैं. लेकिन स्पर्म और स्पर्म डोनर का चुनाव करने से पहले कई जरूरी पहलुओं पर गौर किया जाता है. इसलिए स्पर्म डोनेशन के जरिए गर्भधारण करने से पहले डोनर के बारे में जानकारी लेना अच्छा होता है. हालांकि डोनर रिकार्ड में स्पर्म देने वाले व्यक्ति का नाम नहीं होता लेकिन उसकी मेडिकल हिस्ट्री से आप उसके बारे में जान सकते हैं.

सबसे पहले फ्रोजन स्पर्म हासिल किए जाते हैं. इसके लिए आप किसी स्पर्म बैंक से संपर्क कर सकते हैं. आपका कोई पुरुष मित्र भी इसमें सहयोग कर सकता है. आपका डॉक्टर इसे वीर्यारोपण के लिए फ्रोजन कर देगा. अगर आपको स्पर्म बैंक के बारे में जानकारी न हो तो आप अपने डॉक्टर से इस बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

स्पर्म डोनर से स्पर्म मिलने के बाद इसका परीक्षण अच्छे से करवा लीजिए. इसके लिए उसकी गतिशीलता, उसका आकार और उसमें शुक्राणुओं की संख्या आदि की जांच की जाती है. अगर शुक्राणु इन सब मापदंडों पर खरा नहीं उतरता तो उसके जरिए निषेचन की संभावना कम होती है.

सफल गर्भाधान के लिए मासिक धर्म चक्र का पालन किया जाता है. इसके लिए शरीर का तापमान ध्यान में रखना जरूरी है. जिस दिन आप अस्पताल जायेंगे उस दिन सुबह कोई काम न करें. पीरियड्स के दौरा कुछ सामान्य जांच अवश्य करा लें. सामान्य जांच जैसे - खून की जांच, शुगर की जांच, एनीमिया की जांच आदि करायें. इसके अलावा अल्‍ट्रासाउंड के जरिए डिंब के परिपक्वता की भी जांच कर लें नही तो निषेचन में दिक्कत होती है.

इसके बाद इस तकनीक के जरिए पुरुष के स्पर्म और महिला के अंडे को बाहर लैब में फर्टिलाइज किया जाता है. निषेचन के बाद सिर्फ एक स्पर्म को नली के जरिए अंडे के बीचोबीच महिला के गर्भाशय में डाल दिया जाता है और महिला गर्भवती हो जाती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -