ब्रिटेन और जर्मनी के बीच निर्यात 2021 में गिरावट

बर्लिन: यूनाइटेड किंगडम के यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलने के एक साल बाद, फेडरल स्टैटिस्टिकल ऑफिस (डेस्टेटिस) के अनुसार यूनाइटेड किंगडम को जर्मनी का निर्यात सालाना 2.5 प्रतिशत गिरकर 2021 में 65.4 बिलियन यूरो (यूएसडी 72 बिलियन) हो गया। 

रिपोर्ट के अनुसार, यूके को जर्मनी का निर्यात 2020 में पहले ही 15.3 प्रतिशत गिर गया था, जो कोविड -19 महामारी का पहला वर्ष था। यूरोपीय संघ के एकल बाजार से यूके के बाहर निकलने के बाद, दोनों पक्ष व्यापक व्यापार और सहयोग पर एक समझौते पर पहुंचे, जो 1 जनवरी, 2021 को प्रभावी हुआ।

जर्मनी के सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदारों की रैंकिंग में, यूके निर्यात के मामले में पांचवें से आठवें स्थान पर और 2021 में आयात के मामले में 11 वें से 13 वें स्थान पर है।

जर्मन आईएफओ इंस्टीट्यूट ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि "ब्रेक्सिट का यूरोपीय संघ और यूनाइटेड किंगडम के बीच व्यापार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।"

इस तथ्य के बावजूद कि व्यापार और सहयोग समझौते ने उच्च टैरिफ से परहेज किया, आईएफओ संस्थान ने कहा कि निरीक्षण प्रमाण पत्र और अन्य कागजात और विनियम जैसे बाधाएं "सीमा पार करने में अधिक समय लेने वाली और जटिल होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप उच्च व्यापार लागत होती है।"

संबंधों को सामान्य करने के लिए जल्द ही बगदाद में चर्चा करेंगे ईरान, सऊदी अरब

अमेरिकी फेडरल रिजर्व का मुद्रास्फीति सूचकांक 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

अमेरिका में श्रम लागत दो दशकों में सबसे तेज गति से बढ़ी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -