पीएम मोदी से जर्मन चांसलर ने की मुलाकात, बोले- भारत अब वास्तव में विकास कर रहा..
पीएम मोदी से जर्मन चांसलर ने की मुलाकात, बोले- भारत अब वास्तव में विकास कर रहा..
Share:

नई दिल्ली: जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज (Olaf Scholz) भारत दौरे पर आए हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओलाफ शोल्ज ने आज शनिवार (25 फ़रवरी) को स्वच्छ ऊर्जा, कारोबार और न्यू टेक्नॉलिजी समेत विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को सशक्त बनाने पर जोर दिया गया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दोनों मुल्कों के बीच सांस्कृतिक और आर्थिक आदान-प्रदान का लंबा इतिहास रहा है. दुनिया की दो बड़ी लोकतांत्रिक अर्थव्यवस्थाओं के बीच बढ़ता सहयोग, दोनों देशों की जनता के लिए फायदेमंद तो है ही, आज के तनावग्रस्त विश्व में इससे एक सकारात्मक संदेश भी जाता है. 

वहीं, जर्मनी चांसलर ने भी भारत की जमकर प्रशंसा की. जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा कि पिछली बार जब मैंने भारत की यात्रा की थी, तब से काफी कुछ बदल गया है. भारत अब असल में विकास कर रहा है. मेरे और पीएम मोदी के विचार एक जैसे हैं. मुझे ख़ुशी है कि इस वर्ष भारत के पास G-20 की अध्यक्षता है. भारत ने बहुत तरक्की की है और यह दोनों देशों के बीच संबंधों के लिए काफी अच्छा है. रूस की आक्रामकता का खामियाजा पूरा विश्व भुगत रहा है. अभी भोजन और ऊर्जा आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जर्मनी यूरोप में हमारा सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर होने के साथ भारत में निवेश का भी बेहद अहम स्रोत है. आज ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के कारण भारत में तमाम सेक्टर्स में नए अवसर खुल रहे हैं. भारत और जर्मनी Triangular Development Cooperation के तहत तीसरे देशों के विकास के लिए आपसी सहयोग बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं. बीते कुछ वर्षों में हमारे बीच people-to-people संबंध भी मजबूत हुए हैं.

सोनिया गांधी ने किया राजनीति से सन्यास का ऐलान ? कांग्रेस अधिवेशन में कही ये बात

पेपर लीक का अड्डा बना राजस्थान ! अब REET-मेंस का पेपर हुआ लीक, 10 लाख युवाओं पर संकट

कांग्रेस नेता जयराम रमेश को गुलाम नबी आज़ाद ने भेजा 2 करोड़ का मानहानि नोटिस, जानें पूरा मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -