भूगोल में बेहतरीन करियर के साथ देश-विदेश में जॉब पाने के अवसर
भूगोल में बेहतरीन करियर के साथ देश-विदेश में जॉब पाने के अवसर
Share:

भूगोल विषय में आपकी अच्छी पकड़ आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है. भूगोल में करियर की अपार संभावनाएं हैं. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपनी भूगोल विषय की जानकारी मजबूत कर सकते हैं-

1.आप अपना समय इंटरनेट पर बिताकर बहुत सी जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं. जैसे कि -विश्व के विभिन्न देशों की राजधानियों के नाम और विभिन्न देशों में नदियों का जाल कैसे बिछा हुआ है, ये सब इंटरनेट पर सहज ही उपलब्ध हैं. इसके अलावा लाइब्रेरी में जाकर भी अच्छी किताबें पढ़ी जा सकती हैं.

2. विभिन्न देशों, महासागरों और मौसम से संबंधित किताबें पढ़ें.

3.शुरुआत कठिन किताबों से ना करें. अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए पहले बच्चों या टीनएजर्स की किताबें पढ़ें.

4.साप्ताहिक न्यूजपेपर या मैगजीन का सब्सक्रिप्शन लें. सप्ताह में एक-दो आर्टिकल पढ़ने से आपको भारत की सभ्यता की जानकारी होगी. इससे भारत में कौन सी जगह कहां है इसका भी पता चलेगा. अगर किसी जगह बाढ़ ज्यादा आती है तो इसका मतलब है कि वो जगह समुद्र के किनारे स्थित है.

5.अपनी लोकल लाइब्रेरी ज्यादा से ज्यादा जाएं और नेशनल जिओग्रैफिक मैगजीन जरूर पढ़ें. इसमें भूगोल की गहरी जानकारी तस्वीरों के साथ होती है.

 

6. एटलस खरीदें- बड़े बुकस्टोर्स में एटलस उचित दाम पर मिल जाते हैं. अगर आपको देशों के नाम याद करने हैं या पर्वत मालाओं से आप खुद को परिचित कराना चाहते हैं तो मैप्स से शुरुआत करनी चाहिए.

7. वर्ल्ड मैप को अपने घर के दीवार पर लगाएं- अगर आपकी मां आपसे कहें कि आपके मामा मुंबई में रहते हैं तो मैप में जाकर तुरंत देंखे कि मुंबई कहां है. अगर हवाई में भूकंप आया है तो मैप में देंखे कि भूकंप का केंद्र कहां है.

8. विभिन्न देशों के झंडों की स्टडी भी करें.

9. खुद की परीक्षा लें या अपने दोस्त को आपसे प्रश्न करने के लिए कहें.  इसे और मुश्किल बनाने के लिए शहर की आबादी और राजधानी से संबंधित प्रश्न करें.

10.विभिन्न शहरों, सभ्यताओं और आबादी की जानकारी लोकल न्यूज चैनल्स, द वेदर चैनल, सीएनएन, बीबीसी आदि से मिल सकती है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा ट्रेवल चैनल, डिस्कवरी और हिस्ट्री चैनल्स देखें.

11. देशों और शहरों के नाम पर आधारित गेम खेलें- मान लीजिए आपने ;California का नाम लिया,California खत्म होता है a पर तो आपके दोस्त को a  से किसी जगह का नाम लेना होगा . इस खेल से आपको मजा भी आएगा और आप बहुत कुछ सीख भी जाएंगे.

12.ट्रेवल करने से भी आपकी नॉलेज बहुत बढ़ेगी. आप दूसरी जगह घूमने जाएंगे तो वहां की कृषि, फसल और फलों के मौसम की जानकारी होगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -