जनरल अनिल चौहान ने CDS के रूप में संभाला पदभार, मौजूदा चुनौतियों को लेकर कही ये बात

नई दिल्ली: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने भारत के दूसरे ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ (CDS) के रूप में पदभार संभाल लिया है. उन्होंने शुक्रवार को यानी आज (30 सितम्बर) इस बड़े पद की जिम्मेदारी संभाल ली है. CDS बनने के बाद चौहान के सामने सशस्त्र सेनाओं के तीनों अंगों के बीच तालमेल और महत्वाकांक्षी थियेटर कमान के निर्माण का लक्ष्य है, ताकि देश की सेनाओं को भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जा सके. बता दें कि जनरल चौहान सेना की पूर्वी कमान के चीफ रह चुके हैं.

तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर क्रैश में भारत के प्रथम CDS जनरल बिपिन रावत के देहांत के 9 माह से अधिक समय बाद जनरल चौहान ने वरिष्ठतम सैन्य कमांडर का दायित्व ग्रहण किया है. पदभार ग्रहण करने के बाद जनरल चौहान ने कहा है कि, ‘मैं सेना के तीनों अंगों की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा और सुरक्षा संबंधी जो भी चुनौतियां और मुश्किलें हैं, उनको दूर करने का भरसक प्रयास करूंगा.’ 

बता दें कि जनरल चौहान को चीन मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है और शीर्ष पद पर उनकी नियुक्ति ऐसे वक़्त में हुई है, जब पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सीमा को लेकर गतिरोध बना हुआ है. इंडियन आर्मी के बेहद अनुभवी और अलंकृत अधिकारी 61 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल चौहान रक्षा मंत्रालय के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी काम करेंगे.

'विपक्षी दलों को क्रूर और आक्रामक दिख रहे थे संसद भवन के शेर..', सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज की याचिका

सचिन पायलट होंगे राजस्थान के नए सीएम ? बहुत कुछ कह रही ये तस्वीर

यूपी की खेती में निवेश करेगा अर्जेंटीना, राजदूत ने की सीएम योगी के नेतृत्व की तारीफ

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -