इस तरह अपने अंदर की खूबसूरती को आप भी ला सकती है बाहर
इस तरह अपने अंदर की खूबसूरती को आप भी ला सकती है बाहर
Share:

सौंदर्य की दुनिया में, रुझान हमेशा विकसित हो रहे हैं, और पीढ़ी जेड (जेन जेड) के उदय के साथ, नई प्राथमिकताएं और शैलियां उभरी हैं। 1990 के दशक के मध्य और 2010 के दशक की शुरुआत के बीच पैदा हुए जेन जेड, एक ऐसी पीढ़ी है जो प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया से अत्यधिक जुड़ी हुई है। उनकी अनूठी विशेषताओं और रुचियों ने सौंदर्य उद्योग को काफी प्रभावित किया है, मेकअप से लेकर स्किनकेयर और उससे परे। यह लेख सुंदरता की बात आने पर जेन जेड के बीच नवीनतम रुझानों और वरीयताओं का पता लगाएगा।

प्राकृतिक और टिकाऊ सौंदर्य उत्पाद

जेन जेड का स्थिरता और पर्यावरणीय चेतना पर एक मजबूत ध्यान है। वे सौंदर्य उत्पादों के लिए आकर्षित होते हैं जो प्राकृतिक, स्वच्छ सामग्री और टिकाऊ पैकेजिंग को प्राथमिकता देते हैं। इन मूल्यों के साथ संरेखित ब्रांडों ने जेन जेड उपभोक्ताओं के बीच महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है।

स्वच्छ सामग्री पर जोर

जेन जेड हानिकारक रसायनों और विषाक्त पदार्थों से मुक्त सौंदर्य उत्पादों को पसंद करता है। वे सक्रिय रूप से उन ब्रांडों की तलाश करते हैं जो पैराबेन, सल्फेट्स और कृत्रिम सुगंध से बचते हुए अपनी सामग्री के बारे में पारदर्शिता प्रदान करते हैं।

पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग

पर्यावरण के अनुकूल सामग्री और रिफिल करने योग्य कंटेनरों की अत्यधिक सराहना की जाती है क्योंकि वे कचरे को कम करने में योगदान करते हैं।

मिनिमलिस्टिक मेकअप लुक्स

मेकअप के लिए "कम-से-अधिक" दृष्टिकोण जेन जेड के बीच एक प्रमुख प्रवृत्ति बन गई है। वे मिनिमलिस्टिक मेकअप लुक का विकल्प चुनते हैं जो उनकी प्राकृतिक विशेषताओं को बढ़ाते हैं।

"नो-मेकअप" मेकअप

"नो-मेकअप" मेकअप लुक का उद्देश्य सूक्ष्म संवर्द्धन के साथ एक प्राकृतिक उपस्थिति प्राप्त करना है, जैसे कि टिंटेड मॉइस्चराइज़र, लाइट ब्लश और काजल।

नरम ग्लैम सौंदर्यशास्त्र

विशेष अवसरों के लिए, जेन जेड नरम ग्लैम मेकअप की ओर झुकता है, जिसमें नरम आईशैडो शेड्स, वाइस्पी लैशेज और चमकदार होंठ शामिल हैं।

समावेशी सौंदर्य

सौंदर्य उत्पादों का चयन करते समय जेन जेड के लिए समावेशिता एक महत्वपूर्ण कारक है। वे उन ब्रांडों का समर्थन करते हैं जो विविध प्रतिनिधित्व को प्राथमिकता देते हैं और सभी त्वचा टोन और प्रकारों के लिए उपयुक्त उत्पादों की पेशकश करते हैं।

विविध प्रतिनिधित्व

सौंदर्य ब्रांड जो विभिन्न जातियों और पृष्ठभूमि से मॉडल और प्रभावशाली लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन करते हैं, जेन जेड उपभोक्ताओं का विश्वास हासिल करते हैं।

लिंग-तटस्थ सौंदर्य

जेन जेड पारंपरिक सौंदर्य मानदंडों को चुनौती देता है और लिंग-तटस्थ सौंदर्य उत्पादों को गले लगाता है, यह पहचानते हुए कि मेकअप और त्वचा देखभाल लिंग की परवाह किए बिना सभी के लिए है।

स्किनिज्म: प्राकृतिक त्वचा को गले लगाना

जेन जेड ने स्वस्थ, चमकदार त्वचा के महत्व को उजागर करते हुए भारी मेकअप से त्वचा देखभाल पर अपना ध्यान केंद्रित किया है।

मेकअप पर त्वचा की देखभाल

स्किनकेयर पर जोर देने से जेन जेड ने उच्च गुणवत्ता वाले स्किनकेयर उत्पादों में निवेश किया है जो उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जिससे उन्हें चमकदार रंग प्राप्त करने में मदद मिलती है।

ओस और कांच की त्वचा

"ओस" और "ग्लास स्किन" रुझानों में चमकदार, हाइड्रेटेड लुक प्राप्त करने के लिए स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग करना शामिल है, जो अक्सर न्यूनतम मेकअप के साथ होता है।

DIY सौंदर्य और घर पर उपचार

जेन जेड को DIY सौंदर्य उपचार की खोज करने और नए सौंदर्य हैक्स के बारे में जानने में मज़ा आता है, खासकर TikTok जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से।

घर का बना त्वचा देखभाल उपचार

शहद, एलोवेरा और हल्दी जैसे प्राकृतिक तत्व घर का बना मास्क और उपचार बनाने के लिए जेन जेड के बीच लोकप्रिय हैं।

TikTok सौंदर्य हैक्स

TikTok सौंदर्य हैक्स और ट्यूटोरियल का खजाना बन गया है, जिससे यह Gen Z के लिए अभिनव सौंदर्य युक्तियों की खोज करने के लिए एक मंच बन गया है।

बालों के रंग और शैलियों में बदलाव

जेन जेड बालों के रंगों और शैलियों के लिए अपने बोल्ड और साहसी दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है।

जीवंत बाल रंजक

अपरंपरागत बालों के रंग, जैसे पेस्टल गुलाबी, नियॉन ग्रीन्स और सिल्वर ग्रे, ने आत्म-अभिव्यक्ति के रूप में जेन जेड के बीच लोकप्रियता हासिल की है।

अंडरकट और मुलेट हेयर स्टाइल

अंडरकट और शहतूत जैसे बाल कटवाने ने जेन जेड के बीच वापसी की है, जिससे उन्हें अपनी अनूठी शैली का प्रदर्शन करने की अनुमति मिलती है।

सोशल मीडिया और ब्यूटी इन्फ्लुएंसर

जेन जेड के लिए सौंदर्य रुझानों को आकार देने में सोशल मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें प्रभावशाली लोगों की प्राथमिकताओं पर एक मजबूत प्रभाव पड़ता है।

सोशल मीडिया की ताकत

सौंदर्य रुझान और उत्पाद सिफारिशें इंस्टाग्राम, टिकटॉक और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों पर जंगल की आग की तरह फैल गईं, जिससे जेन जेड के खरीद निर्णय प्रभावित हुए।

प्रभावशाली सिफारिशें

जेन जेड अक्सर अपने पसंदीदा सौंदर्य प्रभावितों की सिफारिशों पर निर्भर करता है, उनकी ईमानदार समीक्षाओं और सलाह पर भरोसा करता है।

ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) ब्यूटी

एआर सौंदर्य प्रौद्योगिकी ने जेन जेड सौंदर्य उत्पादों के साथ बातचीत करने के तरीके में क्रांति ला दी है, आभासी अनुभव प्रदान करती है।

वर्चुअल ट्राई-ऑन

एआर ट्राई-ऑन टूल के साथ, जेन जेड खरीदारी करने से पहले मेकअप उत्पादों का वस्तुतः परीक्षण कर सकता है, अपने ऑनलाइन खरीदारी अनुभव को बढ़ा सकता है।

एआर सौंदर्य फिल्टर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एआर ब्यूटी फिल्टर को शामिल करते हैं, जिससे जेन जेड को विभिन्न लुक और शैलियों के साथ प्रयोग करने की अनुमति मिलती है।

सतत पैकेजिंग: पर्यावरण के अनुकूल पहल

उनके स्थिरता मूल्यों के अनुरूप, जेन जेड सौंदर्य ब्रांडों का समर्थन करता है जो पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग को प्राथमिकता देते हैं।

सौंदर्य ब्रांड हरे रंग में जा रहे हैं

ब्रांड जो पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को अपनाते हैं, जैसे कि पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उपयोग करना, पर्यावरण के प्रति जागरूक जेन जेड उपभोक्ताओं की प्रशंसा और वफादारी अर्जित करते हैं।

रिफिलेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स

रिफिल करने योग्य सौंदर्य उत्पाद और पुन: प्रयोज्य कंटेनर अपने कम पर्यावरणीय प्रभाव के कारण जेन जेड के बीच लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।

मानसिक स्वास्थ्य और आत्म-देखभाल

जेन जेड आत्म-देखभाल के महत्व और सौंदर्य प्रथाओं सहित समग्र कल्याण के लिए इसके संबंध को पहचानता है।

समग्र सौंदर्य दृष्टिकोण

सौंदर्य दिनचर्या जिसमें माइंडफुलनेस और तनाव-राहत तकनीक शामिल हैं, जेन जेड की समग्र कल्याण की इच्छा के साथ संरेखित होती हैं।

तनाव-राहत त्वचा देखभाल

सुखदायक अवयवों के साथ तैयार किए गए स्किनकेयर उत्पाद जेन जेड को तनाव-प्रेरित त्वचा के मुद्दों से निपटने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

व्यक्तित्व को गले लगाना

जेन जेड व्यक्तित्व का जश्न मनाता है और अपने सौंदर्य विकल्पों के माध्यम से आत्म-अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करता है।

शरीर की सकारात्मकता

बॉडी पॉजिटिविटी मूवमेंट ने जेन जेड को अपनी अनूठी विशेषताओं को गले लगाने और विविध शरीर मानकों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया है।

मेकअप के माध्यम से आत्म-अभिव्यक्ति

मेकअप जेन जेड के लिए एक कलात्मक आउटलेट के रूप में कार्य करता है, जिससे उन्हें विभिन्न लुक के साथ प्रयोग करने और अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने की अनुमति मिलती है।

जेन जेड सौंदर्य आइकन और रोल मॉडल

प्रामाणिकता और सापेक्षता प्रमुख विशेषताएं हैं जो जेन जेड सौंदर्य आइकन और रोल मॉडल में तलाशती हैं।

सौंदर्य मानकों को तोड़ना

सौंदर्य आइकन जो पारंपरिक सौंदर्य मानदंडों को चुनौती देते हैं और आत्म-प्रेम और स्वीकृति की वकालत करते हैं, उन्हें जेन जेड से अपार समर्थन मिलता है।

विविध पृष्ठभूमि

जेन जेड विभिन्न पृष्ठभूमि से सौंदर्य रोल मॉडल की प्रशंसा करता है जो अपने वास्तविक जीवन के अनुभवों और संघर्षों को साझा करते हैं।

वैश्विक सौंदर्य प्रभाव 

जेन जेड की सौंदर्य प्राथमिकताएं दुनिया भर के सांस्कृतिक आंदोलनों और रुझानों से प्रभावित हैं।

के-ब्यूटी और जे-ब्यूटी

कोरियाई और जापानी सौंदर्य रुझानों ने जेन जेड पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है, जो अभिनव स्किनकेयर दिनचर्या और मेकअप लुक को प्रेरित करता है।

सांस्कृतिक संलयन

जेन जेड सौंदर्य प्रवृत्तियों को गले लगाता है जो विभिन्न सांस्कृतिक प्रभावों को मिश्रित करता है, अद्वितीय और व्यक्तिगत शैलियों का निर्माण करता है। सुंदरता के लिए जेन जेड का दृष्टिकोण नवाचार, स्थिरता और समावेशिता का एक ताज़ा मिश्रण है।  इस पीढ़ी की प्राथमिकताओं ने सौंदर्य उद्योग में परिवर्तनकारी परिवर्तनों को जन्म दिया है, जिससे ब्रांडों को अधिक जागरूक, विविध और प्रामाणिक होने के लिए प्रेरित किया गया है। स्वच्छ और टिकाऊ उत्पादों से लेकर व्यक्तित्व को गले लगाने तक, जेन जेड अपने अद्वितीय विकल्पों और मूल्यों के साथ सौंदर्य परिदृश्य को आकार देना जारी रखता है।

आखिर क्या है मानव-मशीन सहयोग तकनीक, जानिए..?

आज ही के जान लें औद्योगिक सुरक्षा और जोखिम प्रबंधन से जुड़ी ये प्रमुख बातें

तकनीक के माध्यम से आप भी किसी भी इंडस्ट्री को दे सकते है नया रूप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -