बड़ी उपलब्धि : अंतिम तिमाही और GDP पहुँच गई 7.9 के स्तर पर

Jun 01 2016 09:22 AM
बड़ी उपलब्धि : अंतिम तिमाही और GDP पहुँच गई 7.9 के स्तर पर

नई दिल्‍ली : देश की अर्थव्यवस्था को लगातार तेजी के साथ आगे बढ़ते हुए देखा जा रहा है. इस मामले में ही यह भी देखने को मिला है कि भारत ने सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्‍यवस्‍था का सिलसिला ऐसे ही कायम रख है. जानकारी में आपको इस बात से अवगत करवा दे कि वृद्धि दर को जहाँ दिसंबर तिमाही के दौरान 7.3 फीसदी देखा गया था तो वहीँ अब यह बात सामने आ रही है कि वित्त वर्ष 2016 की चौथी तिमाही के दौरान यह दर मजबूती के साथ 7.9 फीसदी के स्तर पर पहुँचने में कामयाब हो गई है.

जी हाँ, देखने को मिल रहा है कि वृद्धि का यह आंकड़ा चौथी तिमाही के 7.5 फीसदी के अनुमान से भी काफी अच्छा है. इसके साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था चीन पर भी अपनी बढ़त को बनाए हुए है. बताया जा रहा है कि चीन की जीडीपी दर पिछले सात साल के सबसे निचले स्‍तर पर पहुँच गई है. सुनने में आया है कि चीन की यह दर 6.7 फीसदी पर पहुँच गई है.

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने हाल ही में दो साल का कार्यकाल पूरा किया है, ऐसे में इसे एक बहुत बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है. बता दे कि वित्त वर्ष 2015-16 में जीडीपी दर को 7.6 फीसदी पर देखा गया था, जबकि साथ ही यह भी बता दे कि इससे पहले वित्त वर्ष 2014-15 वर्ष के दौरान यह 7.2 फीसदी देखी गई थी. अर्थव्यवस्था को रफ़्तार देने में विनिर्माण क्षेत्र, कृषि क्षेत्र, बुनियादी उद्योग, बिजली, गैस, जलापूर्ति आदि शामिल रहे है.