प्रयागराज की यूरिया फैक्ट्री में गैस का रिसाव, दो की मौत, कई की हालत गंभीर

प्रयागराज: प्रयागराज के स्थित इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) में मंगलवार की रात को बड़ा हादसा हो गया। यहां यूरिया इकाई में अमोनिया गैस का रिसाव हो गया, जिसकी चपेट में आने से दो अधिकारियों सहित 14 लोगों की तबियत बिगड़ गई। सभी को शहर के एक अस्पताल भेजा गया वहीं असिस्टेंट मैनेजर वीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर अभयनंदन ने दम तोड़ दिया। 12 अन्य को शहर स्थित अस्पतालों में एडमिट कराया गया है।

दरअसल, शहर से 30 किमी की दूरी पर जौनपुर-गोरखपुर मार्ग पर फूलपुर में स्थित इफको में अमोनिया व यूरिया निर्माण की दो-दो यूनिट हैं। हर दिन की तरह यहां मंगलवार को भी काम जारी था। रात 10 बजे से रात्रिकालीन शिफ्ट में तैनात कर्मचारी अलग-अलग इकाइयों में काम कर रहे थे। 11.30 बजे के लगभग यूरिया इकाई में अचानक अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा। जिससे वहां भगदड़ मच गई। ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी निकलकर बाहर की तरफ भागने लगे।

कई इकाई के अंदर ही बेसुध भी हो गए। सूचना पर कंपनी के अधिकारियों के साथ ही पुलिस भी आ गई। किसी तरह हताहत लोगों को फैक्ट्री से बाहर निकालकर शहर के एक अस्पताल में पहुंचाया गया। इनमें से असिस्टेंट मैनेजर यूरिया वीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर ऑफसाइट अभयनंदन कुमार पुत्र की हालत बेहद नाजुक बनी हुई थी। अस्पताल में उपचार के दौरान कुछ घंटों बाद दोनों की मौत हो गई । जिससे वहां कोहराम मच गया।

MCX गोल्ड वॉच: सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी का रहा ये हाल

जो बाइडन ने विनय रेड्डी को नियुक्त किया भाषण लेखक

वेदांत के क्षेत्रों में गिरावट पर भारत में कच्चे तेल का उत्पादन 5 गुना बढ़ा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -