लहसुन के छिलके भी होते है बेहद फायदेमंद, ऐसे करें सेवन

लहसुन के छिलके भी होते है बेहद फायदेमंद, ऐसे करें सेवन
Share:

लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर एक जड़ी-बूटी और मसाला है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसका उपयोग दवाओं से लेकर पाक तैयारियों तक विभिन्न रूपों में किया जाता है। लहसुन में सल्फ्यूरिक एसिड के साथ प्रोटीन, वसा, आयरन जैसे खनिज और विटामिन ए, बी और सी जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसके सेवन को समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने, त्वचा को लाभ पहुंचाने और विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करने से जोड़ा गया है।

लहसुन के सेवन के उल्लेखनीय लाभों में से एक रक्त परिसंचरण और त्वचा के स्वास्थ्य पर इसका सकारात्मक प्रभाव है। लहसुन रक्त को शुद्ध करने और मुँहासे सहित त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने, हृदय रोगों के खतरे को कम करने में योगदान करते हैं। उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों के लिए, लहसुन को अपने आहार में शामिल करने से रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

विशेष रूप से, लहसुन के छिलके, जिन्हें अक्सर त्याग दिया जाता है, भी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ रखते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि लहसुन के छिलकों को फेंकने के बजाय, उनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। एक प्रभावी तरीका लहसुन के छिलके का पाउडर बनाना और उसे भोजन में शामिल करना है। घर पर लहसुन के छिलके का पाउडर बनाने में छिलकों को सुखाकर और पीसकर बारीक पाउडर बना लिया जाता है, जिससे भोजन का स्वाद और पोषक तत्व दोनों बढ़ जाते हैं।

यहां घर पर लहसुन के छिलके का पाउडर बनाने की सरल मार्गदर्शिका दी गई है:
लहसुन के छिलके इकट्ठा करें और सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से सूखें।
छिलकों को एक साफ सतह या ट्रे पर रखें और कई दिनों तक हवा में सूखने दें।
वैकल्पिक रूप से, आप जल्दी सुखाने के लिए ओवन का उपयोग कर सकते हैं।
सूखने पर छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें।
पाककला में उपयोग के लिए घर में बनाए गए लहसुन के छिलकों के पाउडर को भंडारित करें।

पाक अनुप्रयोगों के अलावा, लहसुन के छिलके के पाउडर का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जा सकता है। लहसुन के छिलकों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, लहसुन के छिलके के पाउडर वाले पानी में पैर भिगोने से सूजन के कारण होने वाली परेशानी कम हो सकती है।

निष्कर्षतः, लहसुन, इसके छिलकों सहित, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है। लहसुन के छिलकों को पाउडर के रूप में उपयोग करने से न केवल भोजन की बर्बादी कम होती है बल्कि भोजन का पोषण मूल्य भी बढ़ता है। चाहे खाना पकाने में उपयोग किया जाए या पूरक के रूप में, लहसुन और इसके छिलके स्वस्थ जीवन शैली के लिए मूल्यवान योगदान हो सकते हैं।

लड़के ना करें स्किन से जुड़ी ये गलतियां, पड़ सकती है भारी

पेट के बल सोना हो सकता है खतरनाक, बॉडी पॉइश्चर से जुड़ी ये 3 गलतियां पड़ेंगी बहुत भारी

मात्र 1 महीने तक चेहरे पर लगाएं एलोवेरा जेल, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -