लहसुन के छिलके भी होते है सेहत के लिए फायदेमंद
लहसुन के छिलके भी होते है सेहत के लिए फायदेमंद
Share:

लहसुन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आजतक आपने कई बार लहसुन के फायदों के बारे में सुना होगा.पर क्या आप जानते है की सिर्फ लहसुन ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाने का काम करते है.लहसुन के छिलको में काफी मात्रा में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल के गुण मौजूद होते है जो हमारे शरीर को बाहरी इन्फेक्शन से बचाने का काम करते है.

1-अगर आप अपने बालो से जुडी किसी समस्या से परेशान है तो लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल ले.फिर इस उबले हुए पानी से अपने बालो को धोये.इससे बालों की कई समस्याएं दूर हो जाती है.

2-पिम्पल्स हो जाने पर लहसुन के छिलको को पीसकर अपने पिम्पल्स पर लगाए.लहसुन के छिलको में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण पिम्पल्स से जल्द ही छुटकारा दिलाते है.

3-सर्दी जुकाम की समस्या होने पर लहसुन के छिलकों को पानी में उबालकर छान ले .सुबह और शाम इस पानी का सेवन करने से सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है.

4-हाथ पैरो में सूजन आ जाने पर लहसुन के छिलको को पानी में उबाल ले.फिर इस पानी में थोड़ी देर अपने हाथ और पैरो को डुबाये.ऐसा करने से जल्द ही आपको सूजन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जायेगा. 

5-अस्थमा पेशेंट्स के लिए लहसुन के छिलके बहुत फायदेमंद होते है.लहसुन के छिलको को शहद के साथ पीसकर रोज खाने से अस्थमा की बीमारी में आराम मिलता है.

आवंले के सेवन से पाए अस्थमा की बीमारी से छुटकारा

जानिए क्या है अगरबत्ती के धुंए के नुकसान

इन बीमारियों में न करे आम का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -