कॉकरोच से परेशान है तो इस्तेमाल करे लहसुन, प्याज और काली मिर्च
कॉकरोच से परेशान है तो इस्तेमाल करे लहसुन, प्याज और काली मिर्च
Share:

कॉकरोच लगभग हर घर में होता है.इसकी वजह से कई प्रकार के इन्फेक्शन होने का डररहता है.अगर आप भी घर में मौजूद चूहे, मच्छर, छिपकली, मक्खी, कॉकरोच और खटमल से परेशान है और

इन्हें भगाने का कोई तरीका नहीं सूझ रहा तो यहां दिये घरेलू उपायों को अपनायें.

1-कॉकरोच भगाने के लिए  लहसुन, प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में पानी मिलाकर एक घोल तैयार कर लें. अब आप इस घोल को किसी बोतल में डालकर, उन जगह पर छिड़काव करें जहां पर कॉकरोच अधिक आते हैं. इसकी तेज गंध से वे भाग जाएंगे. जल्द राहत पाने के लिए इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित रूप से करते रहें.

2-लहसुन की तीखी गंध मच्छर को घर में प्रवेश करने से रोकती हैं. इस उपाय का उपयोग करने के लिए आप लहसुन की कुछ फली पीसकर पानी में उबाल लें और जिस कमरे को आप मच्छर मुक्त रखना चाहते हैं वहां चारों ओर स्प्रे करें. हालांकि यह बदबूदार हो सकता है लेकिन इसी कारण से मच्छर भाग जाते हैं.

3-अगर आपके घर में भी चूहे उत्पात मचा रहे हैं तो कॉटन पर पिपरमिंट लगाकर उनके होने की संभावित जगह पर रख दें. या पिपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर व किचन के कोनों कोनों में रख दें. इसकी स्मेल से उनका दम घुटेगा और वह मर जाएंगे. चूहों को पिपरमिंट की गंध बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है.

लहसुन का ज़्यादा सेवन पंहुचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान

मुहासों से पाना है छुटकारा तो लगाए लहसुन का फेस पैक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -