'गंगा' ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में 31 लीटर दूध देकर बनी 'नंबर वन'
'गंगा' ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में 31 लीटर दूध देकर बनी 'नंबर वन'
Share:

हिसार: हरियाणा के हिसार से एक अनोखी घटना सामने आ रही है यहाँ मुर्रा नस्ल की भैंस गंगा ने एक दिन में 31 लीटर दूध देकर नया रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले भी इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में गंगा का नाम कई बार दर्ज हो चुका है. गंगा के मालिक एवं किसान जय सिंह ने बताया कि इस भैंस को कई लोगों ने खरीदना चाहा. यहां तक कि लोग इसके लिए 15 लाख रुपये तक देने को तैयार हो गए. फिर भी उन्होंने गंगा को नहीं बेचा.

प्राप्त हुई खबर के अनुसार, सोरखी गांव के रहने वाले किसान जयसिंह एवं उनकी पत्नी बीना को पशुपालन के क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल भी सम्मानित कर चुके हैं. इसके अतिरिक्त दंपति को वर्ष 2017 में सूरजकुंड मेले में भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ ने भी सम्मानित किया था. किसान जय सिंह ने बताया कि भैंस गंगा ने करनाल में लगे राष्ट्रीय डेयरी में मेले मे एक दिन में 31 किलो 100 ग्राम दूध देकर पंजाब एवं हरियाणा के लिए इस वर्ष रिकार्ड बनाया है. राष्ट्रीय डेयरी में गंगा ने प्रथम स्थान हासिल किया है. उन्हें इसके लिए 21 हजार रुपये का ईनाम प्राप्त हुआ.

उन्होंने बताया कि गंगा प्रतिदिन 60 हजार रुपये का दूध देती है. उसकी आयु 15 वर्ष है. जब गंगा 5 वर्ष की थी तब उन्होंने इसे खरीदा था. वह इसे अपने बच्चे की भांति पालते हैं. गंगा को एक दिन में 13 किलो फीड और दो किलो गुड़ खिलाया जाता है. गंगा की दिन में 8 घंटे देखभाल की जाती है. हर दिन नहलाया जाता है. प्रत्येक पांच घटे के पश्चात् भैंस को पानी पिलाया जाता है. किसान जयसिंह ने बताया कि उनके पास यूं तो और भी कई भैंस हैं. मगर सबसे उत्तम क्वालिटी की भैंस गंगा ही है. उन्होंने बताया कि वह ग्राहकों को 65 रुपये प्रति किलो कीमत पर दूध बेचते हैं. 

'शराब नीति बहुत उत्कृष्ट थी..', CBI पूछताछ से पहले बोले केजरीवाल, लेकिन नहीं बताया वापस क्यों ली ?

बिहार में एक बार फिर मंडराया जहरीली शराब का कहर, 5 लोगों की हुई मौत

श्रीनगर: जामिया मस्जिद में जुमे की नमाज की अनुमति नहीं मिलने से भड़के विपक्षी दल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -