जानिए कहा गया गणेश जी का सर
जानिए कहा गया गणेश जी का सर
Share:

गणेश जी की पूजा सभी देवताओं में इनकी पूजा-अर्चना सर्वप्रथम की जाती है. भगवान गणेश का एक नाम गजानन भी हैं क्योंकि उनका सर हाथी का है.पर क्या आपको पता है कि भगवान श्रीगणेश का सिर कटने के बाद हाथी के बच्चे का सर लगा लेकिन उनका असली सिर कहाँ गया?

आइये जानते है इस बारे में -

जिस समय माता पार्वती ने भगवान श्री गणेश को जन्म दिया उस समय इन्द्रदेव समेत कई  देवता उनके दर्शनों के लिए आये. जिस समय यह देवी देवता आये. उसी समय  शनिदेव भी वहां आये. शनिदेव के बारे में कहा जाता है कि उनकी क्रूर दृष्टि जहां भी पड़ेगी, वहां हानि होगी. उनकी उपस्थिति से माता पार्वती रुष्ट हो गईं| फिर भी शनि देव की दृष्टि जब गणेश पर पड़ी और दृष्टिपात होते ही श्री गणेश का सर अलग होकर चन्द्रमण्डल में चला गया.

इसी तरह एक दूसरे कथा के अनुसार , एक बार की जब  माता पार्वती स्नान करने जा रही थीं. वह चाहती थी की स्नान करते समय उन्हें कोई परेशान न करें. तब उन्होंने स्नान से पहले अपने मैल से एक सुंदर बालक को उत्पन्न किया और उसे अपना द्वारपाल बनाकर दरवाजे पर पहरा देने का आदेश दिया. उसी समय वहाँ भगवान शिवजी आये और अन्दर प्रवेश करने लगे,

तब बालक ने उन्हें बाहर रोक दिया. शिव जी ने उस बालक को कई बार समझाया लेकिन वह नहीं माना. इस पर शिवगणों ने भगवान शिवजी के कहने पर उस बालक को द्वार से हटाने के लिए उससे भयंकर युद्ध किया. लेकिन उसे कोई पराजित नहीं कर सका. बालक के पराक्रम और हठधर्मिता से क्रोधित होकर शिवजी ने उस बालक का सिर काट दिया. जो चंद्रलोक चला गया.

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -