कैसे हुआ था बप्पा का जन्म, बड़ी रोचक है ये कथा
कैसे हुआ था बप्पा का जन्म, बड़ी रोचक है ये कथा
Share:

देशभर में 31 अगस्त 2022 को गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जा रहा है। जी हाँ और इस दिन से गणेश महोत्सव शुरू होता है जो कि 10 दिनों तक चलता है। इसी के साथ इस दौरान लोग बड़े धूमधाम के साथ गणपति को घर लेकर आते हैं। वहीं उसके बाद दसवें दिन बप्पा का विसर्जन किया जाता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं बप्पा के जन्म की कथा। 


माता पार्वती के उबटन से हुआ गणेश जी का जन्म- शिवपुराण में दी गई कथा के मुताबिक भगवान गणेश जी का जन्म माता पार्वती के उबटन से हुआ था। माता पार्वती ने अपने शरीर पर हल्दी का उबटन लगाया और उस उबटन को उतारने के बाद उसे इकट्ठा कर उससे एक पुतला बना दिया। फिर उस पुतले में प्राण डालें और इस तरह विनायक का जन्म हुआ।

इसके बाद माता पार्वती ने विनायक को आदेश दिया कि तुम मेरे द्वार पर बैठो और किसी को अंदर नहीं आने देना। कुछ समय बाद भगवान शिव जब घर आए तो विनायक ने उन्हें प्रवेश नहीं करने दिया। जिससे भगवान शिव नाराज हो गए और दोनों के बीच युद्ध हुआ। इस युद्ध में भगवान शिव ने अपने त्रिशूल से विनायक की गर्दन काट दी। इसके बाद जब माता पार्वती ने विनायक को इस हालत में देखा तो वह विलाप करने लगीं। पार्वती ने शिवजी से कहा कि आपने मेरे बेटे का सिर क्यों काटा और शिव जी ने आश्चर्य से पूछा कि यह आपका पुत्र कैसे हो सकता है।


जिसके बाद माता पार्वती ने उन्हें पूरा किस्सा बताया और बेटे का सिर वापस लाने को कहा। तब शिवजी ने कहा कि मैं इसमें प्राण डाल दूंगा लेकिन इसके लिए सिर की आवश्यकता होगी। जिसके बाद उन्होंने गरुड़ जी ने कहा कि उत्तर दिशा में जाइए और वहां जो भी मां अपने बच्चे की तरफ पीठ करके सो रही हो उस बच्चे का सिर ले आइए।

गरुड़ जी भटकते-भटकते काफी समय हो गया लेकिन उन्हें ऐसी कोई मां या बच्चा नहीं मिला। अंत में उन्हें एक हथिनी मिली जो कि अपने बच्चे की तरफ पीठ करके सो रही थी और गरुड़ उस बच्चे का सिर ले आए। जिसके बाद भगवान शिव ने वह सिर विनायक के शरीर से जोड़ दिया और उसमें प्राण डाल दिए। हाथी का सिर लगने की वजह से विनायक का नाम गणेश और गणपति पड़ गया।

ऋषि अगस्त्य ने की थी अपनी ही बेटी से शादी, जानिए क्या थी वो खास वजह?

युद्ध से पहले शिव जी ने भी की थी पुत्र गणेश की पूजा, बड़ी रोचक है ये कथा

आखिर क्यों गणपति बप्पा को पसंद है मोदक, जानिए इसके पीछे की कहानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -