गणेश चतुर्थी: घर पर इस तरह बनाएं मिट्टी से गणपति बप्पा की मूर्ति
गणेश चतुर्थी: घर पर इस तरह बनाएं मिट्टी से गणपति बप्पा की मूर्ति
Share:

गणपति उत्सव हर साल मनाया जाने वाला त्यौहार है। जी हाँ और आप सभी जानते ही होंगे कि गणेश भगवान को सभी अपने घरों में स्थापित करने के लिए लेकर आते हैं। वहीं महाराष्ट्र में गणेशोत्सव का उल्लास सबसे अधिक दिखाई देता है। गणेश चतुर्थी पर भगवान को स्थापित करने के लिए घरों में कई तरह की तैयारियां करनी होती हैं, जैसे हर रोज की पूजा पाठ और भोग प्रसाद की तैयारियों से लेकर डेकोरेशन तक का सभी का ख्याल अच्छे से रखना होता है।

वैसे गणेश चतुर्थी के त्योहार पर बाजार में डेकोरेशन के खूबसूरत सामान और गणेश भगवान की मूर्तियां मिलती है। इस साल गणेश चतुर्थी का पर्व 31 अगस्त से शुरू हो रहा है और उस दिन बुधवार है। ऐसे में पूजा के लिए आपको इको फ्रेंडली मूर्तियां ही चुननी चाहिए। जी हाँ और आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ आसान टिप्स जिनसे आप घर में इको फ्रेंडली मूर्ति बना सकते हैं।


मिट्टी से बनाएं मूर्ति : घर में इको फ्रेंडली मूर्ति बनाने के लिए शाड़ू मिट्टी का इस्तेमाल करें। इसी के साथ मूर्ति बनाने के लिए सबसे पहले एक लकड़ी का अच्छा चौकोर टुकड़ा चुन लें जिस पर मूर्ति को स्थापित करेंगे। अब आप मूर्ति बनाने के लिए मिट्टी को साफ करके पानी डाल कर मिट्टी को आटे की तरह अच्छे से गूथ लें। इसके बाद मिट्टी को कुछ देर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें और लगभग 1 घंटे बाद मिट्टी से मूर्ति का आकार बनाएं, मूर्ति का आकार देने के बाद मूर्ति में छोटी सी सूंड और हाथ पैर भी लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। अब जब मूर्ति अच्छी तरह सूख जाए तब उसे वॉटर कलर से पेंट कर दें। वॉटर कलर को पक्का करने के लिए उसमें फेविकॉल मिला सकते हैं। अब आप मूर्ति को रंगों से सजाने के बाद फूलों की माला और छोटे-छोटे मोतियों के आभूषणों से सजा लें। 

ये हैं गणेश जी के 8 रूप, जानिए सबसे मंगलकारी कौन-सा

गणेश चतुर्थी आने से पहले पढ़ लें मोदक बनाने की विधि

स‍ितंबर में निपटाना हैं बैंक का काम तो पहले देख लें छुट्टियों की लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -