गाँधी जयंती: आपके जीवन को सफल बना देंगे महात्मा गांधी के ये 5 अनमोल वचन
गाँधी जयंती: आपके जीवन को सफल बना देंगे महात्मा गांधी के ये 5 अनमोल वचन
Share:

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश के लिए क्या कुछ नहीं किया इस बात को हम सभी जानते ही हैं वह देश के लिए पूरी तरह समर्पित रहे हैं और उन्होंने देश के लिए बहुत से ऐसे काम किए हैं जिनका कर्ज चुका पाना बहुत मुश्किल है. ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती है और महात्मा गांधी भारत के राष्ट्रपिता व भारत के स्वतंत्रता संघर्ष के सूत्रधार कहलाए.

वहीं एक साधारण व्यक्ति कितना असाधारण हो सकता है इसका प्रमाण है महात्मा गांधी जी. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे वचन जो गांधी जी के जीवन से हमको सिखने के जरूरत है. जी दरअसल उन्होंने अपनी जिंदगी में हर पग पर अनमोल वचन दिए, उनकी जयंती के पहले जानिए गांधी जी के उन 5 अन्य अनमोल वचन के बारे में जिनसे किसी कि भी ज़िंदगी बदल सकती है.

* मुश्किलों से कभी हार नहीं माननी चाहिए - महात्मा गांधी अपने जीवन में कई बार जेल गए लेकिन उन्होंने देश की आजादी के लिये संघर्ष करना कभी नही छोड़ा. 

* शांति आपको अपने अंदर से ही मिलती है, बाहरी वातावरण से नही - अक्सर लोगों को परखने और समझने के लिए लोग एक-दूसरे की सोच का चश्मा अपनी आंखों पर चढ़ा लेते हैं और ऐसे में हम उस व्यक्ति के बारे में खुद क्या सोचते है इस बात से कोसों दूर हो जाते हैं, जो कि हमें सही निर्णय नहीं लेने देता. ऐसे में हमें कोशिश करनी चाहिए कि बाहरी आवाजों को अनसुना कर के अपनी अंतरआत्मा की आवाज को सुनें.

* अगर आप बदलाव देखना चाहते है तो पहले अपने आप को बदलिए - गांधीजी कहते थे कि हम अपने वांछित गुणों को दूसरो में देखने की कोशिश करते हैं और असल में हम सभी अंदर से बहुत सुन्दर और अद्भुत हैं।

* भगवान महावीर की तरह गांधी जी का जीवन भी बेहद सादगीभरा रहा - गांधीजी ने भगवान महावीर के रास्ते पर चल कर त्याग को अपने जीवन में सदा अपनाए रखा और उन्होंने सादगीभरे जीवन के साथ-साथ कम से कम चीजों से अपना जीवन यापन किया.

* नई चीजों को सीखने के लिए उत्सुक रहते थे बापू - राष्ट्रपिता महात्मा गांधी हमेशा ही नई तालीम को जानने और उसे अपनाने के समर्थन में रहे और इसी बल पर उन्होंने आजादी की लड़ाई में सफलता हासिल की.

बापू की 150वीं जयंती पर आमने-सामने भाजपा-कांग्रेस, सोनिया का दिल्ली में मार्च, गुजरात में पीएम का सन्देश

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कर बोले PM मोदी- 'उनका विजन था हाउ टू इंस्पायर'

यूपी की योगी सरकार पर प्रियंका का हमला, कहा- अपराध पर नियंत्रण लगाने में नाकाम रही सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -