वजन बढाओ या घटाओ, कैलोरी का गणित जरूर लगाओ
वजन बढाओ या घटाओ, कैलोरी का गणित जरूर लगाओ
Share:

आपके शरीर को अपना काम ठीक ढंग से करने के लिए कैलोरी की ज़रूरत होती है. कैलोरी केवल तब समस्या बन जाती है जब आप इसे दिन में कई बार और ज्यादा मात्रा में खाते हैं. बहुत सारे स्मार्टफोन ऐप और वेबसाइट्स आपकी उम्र, लिंग, ऊंचाई, वज़न और एक्टिविटी के लेवल के इनपुट के आधार पर आपके शरीर के लिए आवश्यक कैलोरी का काफी ठीक अनुमान लगा सकते हैं.लेकिन अगर आप ज्यादा गहराई में जाकर कैलोरीज के इन्टेक के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना पड़ेगा।

अगर आप वर्कआउट या कोई भी इंटेंस एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपको अपना वजन कम करने के लिए कैलोरी की मात्रा घटानी पड़ेगी। मान लीजिये अभी आप दिन में 2000 कैलोरी ले रहे हैं और आपको वजन घटाना है तो आपको 500 कैलोरी कम खानी चाहिए। अगर आप कैलोरी घटा रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखियेगा कि आप प्रोटीन की मात्रा को न घटाए क्योंकि प्रोटीन आपकी मसल्स को घटने से रोकता है और इस कारण कैलोरी घटाने के कारण आप सिर्फ अपना फैट ही कम करेंगे और आपकी मसल्स को कोई नुक्सान नहीं पहुंचेगा। आपका डाइट प्लान ऐसा होना चाहिए कि उसमे 40 प्रतिशत कैलोरी आपको कार्ब्स से मिले, 30 प्रतिशत आपको प्रोटीन से मिले और बाकी की 30 प्रतिशत आपको हेल्दी फैट से मिले।

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो भी कैलोरी का गणित आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। जैसे वजन कम करने के लिए आपको कैलोरी घटानी पड़ती है वैसे ही वजन बढ़ाने के लिए आपको कैलोरी बढ़ानी पड़ेगी। अपनी डाइट में 500 कैलोरी बढ़ाकर आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं.

खाने के वक्त में बदलाव करके भी घट सकती है चर्बी

लंबी उम्र जीना है तो डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करिये

गलत डाइट भी बन सकती है पसीने की बदबू का कारन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -