'हिंदुत्व के नाम पर सत्ता हासिल करो, फिर आराम से सेक्युलर राजनीति करो..', विपक्षी दलों को आरफा खानुम शेरवानी की 'धोखा' देने वाली नसीहत !
'हिंदुत्व के नाम पर सत्ता हासिल करो, फिर आराम से सेक्युलर राजनीति करो..', विपक्षी दलों को आरफा खानुम शेरवानी की 'धोखा' देने वाली नसीहत !
Share:

नई दिल्ली: रविवार (3 दिसंबर) को वामपंथी मीडिया पोर्टल 'द वायर' की पत्रकार अरफा खानम शेरवानी ने चुनावी सफलता के लिए विपक्षी दलों को विचारधारा से समझौता करने की नसीहत दी है। 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों पर बातचीत के दौरान, उन्होंने सुझाव दिया कि यह ठीक होगा यदि कोई राजनीतिक दल चुनावी सफलता के लिए 'वैचारिक सिद्धांतों' से समझौता कर ले। एक अन्य मीडिया चैनल पर इस  बारे में बोलते हुए, आरफ़ा ने दावा किया कि नरम हिंदुत्व की राजनीति स्पष्ट है और पूछा कि क्या चुनाव जीतने के लिए विपक्षी दलों के लिए हिंदुत्व का साथ देना ठीक रहेगा।

 

उन्होंने कहा कि, 'नरम हिंदुत्व की यह राजनीति स्पष्ट है, और यह स्पष्ट है कि यहां हममें से कोई भी इससे सहमत नहीं हो सकता है। हालाँकि, एक विचार यह भी है कि भारतीय राजनीति पर हिंदुत्व का प्रभाव इतना मजबूत है कि आप इसे थोड़ा सा भी संतुष्ट किए बिना आदर्शवादी और सैद्धांतिक राजनीति नहीं कर सकते। एक बार जब आप चुनाव जीत जाते हैं, तो आप धर्मनिरपेक्ष राजनीति में शामिल हो सकते हैं। क्या इस समझौते में कोई ताकत है?'

उनकी इस अजीबोगरीब थ्योरी पर प्रतिक्रिया देते हुए 'पत्रकार' अतुल चौरसिया ने इसे फिसलन भरी ढलान करार दिया। उन्होंने बताया कि यदि राजनीतिक दल एक विचारधारा के पक्ष में हैं और हिंदुत्व कार्ड खेलते हैं, तो यह स्पष्ट नहीं होगा कि चुनाव जीतने के बाद हितधारकों का दबाव कैसे काम करेगा। जब आरफ़ा ने कहा कि विपक्षी दल चुनाव जीतने के बाद हमेशा धर्मनिरपेक्ष राजनीति कर सकते हैं, तो चौरसिया ने कहा कि यह स्पष्ट हो जाएगा कि हिंदुत्व के साथ जाना सिर्फ चुनावी जीत के लिए था। इस पर आरफ़ा ने जवाब दिया कि, 'लेकिन किसी भी विचारधारा के लिए भी सत्ता में रहना ज़रूरी है। अगर आप विपक्ष में रहेंगे तो क्या करेंगे?' यहाँ आरफा ये कहना चाह रहीं थीं कि, सत्ता में आने के लिए तो हिंदुत्व का इस्तेमाल किया ही जा सकता है, फिर सत्ता में आने के बाद आप सेक्युलर राजनीति शुरू कर दीजिए। 

अरफा खानम शेरवानी जैसों के लिए चुनाव जीतना और सत्ता बरकरार रखना राजनीतिक विचारधारा से अधिक महत्वपूर्ण है। यह न केवल राजनीतिक नैतिकता के खिलाफ है, बल्कि मतदाताओं की नजर में उम्मीदवार के बारे में विपरीत धारणा भी बनाता है। सिर्फ चुनाव जीतने के लिए हिंदुत्व का पक्ष लेकर, जैसा कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) जैसी पार्टियां चुनाव प्रचार के दौरान करती हैं, ये नेता हिंदुओं की भावनाओं के साथ खेलते हैं।

आरफ़ा खानम ने मुसलमानों को मुखौटा पहनने की नसीहत दी थी:-

बता दें कि, यह पहली बार नहीं है जब आरफ़ा ने समर्थन पाने के लिए अपनी असलियत छिपाकर कोई छद्म मुखौटा पहनने की सलाह दी हो। इससे पहले उन्होंने मुस्लिमों को भी इसी तरह की सलाह दी थी। जनवरी 2020 में, CAA विरोधी प्रदर्शनों के दौरान, उन्होंने कहा कि विरोध करने वाले मुसलमानों को 'रणनीति के हिस्से के रूप में' समावेशी दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि जब मुसलमान नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ विरोध कर रहे हैं, तो वे मुख्य रूप से मुस्लिम के रूप में विरोध कर रहे हैं। फिर भी, उन्हें "लड़ाई न हारने" के लिए समावेशी दिखना चाहिए।

 

उन्होंने कहा था कि, 'आपको इन विरोध प्रदर्शनों को यथासंभव समावेशी बनाना चाहिए और उनका आधार बड़ा बनाना चाहिए। तुम कलमा पढ़ो और इबादत करो। भारतीय संविधान आज भी उसी रूप में विद्यमान है। लेकिन जब आप जनता के बीच आते हैं तो आप मुस्लिम होते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है।' मुस्लिम पहचान की राजनीति के खिलाफ चेतावनी देने वाले कांग्रेस नेता शशि थरूर पर भी मुस्लिम प्रदर्शनकारियों द्वारा लगाए गए "ला इलाह इल्ललाह" जैसे इस्लामी मंत्रों का जिक्र करते हुए आरफा ने कहा कि "एक आदर्श समाज" ऐसे नारों को स्वीकार करेगा। फिर भी, तब तक प्रदर्शनकारियों को समावेशी दिखने का प्रयास करना चाहिए।

अपने चेतावनी संदेश में, आरफ़ा ने मुस्लिम प्रदर्शनकारियों से विरोध प्रदर्शन के दौरान विशेष धार्मिक नारों से बचने का आग्रह किया। उन्होंने संभावित सहयोगियों को अन्य धर्मों से अलग करने के जोखिम पर जोर दिया और विचारधारा से समझौता किए बिना मुस्लिम पहचान को रणनीतिक रूप से कम करने का सुझाव दिया था।

नागालैंड उपचुनाव में भी हारी कांग्रेस, तापी विधानसभा से वांगपांग कोन्याक 5333 वोटों से जीते

कौन हैं 26 वर्षीय रवींद्र सिंह भाटी ? शिव विधानसभा से निर्दलीय ठोंकी ताल और कांग्रेस-भाजपा दोनों का कर दिया बुरा हाल !

'कर्नाटक की सभी 28 सीटें जीतने का प्रयास करेंगे..', नतीजे देखकर लोकसभा चुनाव को लेकर आश्वस्त हुए येदियुरप्पा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -