फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी रोकने के संकेत से लगातार छह दिन तक डॉलर में गिरावट
फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी रोकने के संकेत से लगातार छह दिन तक डॉलर में गिरावट
Share:

फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर समय मांगने के करीब पहुंचने के बाद गुरुवार, 24 मार्च को अमेरिकी डॉलर 30 महीनों में सबसे लंबी गिरावट की ओर बढ़ गया, जबकि केंद्रीय बैंक द्वारा एक और बढ़ोतरी के बाद स्विस फ्रैंक में तेजी आई।

इसके विपरीत, स्विस मुद्रा में तेजी आई क्योंकि केंद्रीय बैंक ने एक और बढ़ोतरी जारी रखी।

फेडरल रिजर्व ने अपने बेंचमार्क फंड दर में अनुमान के अनुसार 25 आधार अंकों की वृद्धि की, लेकिन यह कहने के बजाय कि "चल रही वृद्धि" की आवश्यकता है, यह कहा कि "कुछ अतिरिक्त" वृद्धि आवश्यक हो सकती है क्योंकि यह निगरानी करती है कि बैंकों के अस्थिर विश्वास से अर्थव्यवस्था कैसे प्रभावित होती है। यूरोप के विपरीत, जहां बाजार अतिरिक्त 50 आधार अंकों की सख्ती का अनुमान लगाते हैं, वायदा एक और चौथाई अंक की वृद्धि की लगभग 50% संभावना का संकेत देते हैं।

इस अंतर ने यूरो को सात सप्ताह के उच्च स्तर 1.0930 डॉलर पर पहुंचा दिया है और लगातार छह सत्रों से ऊपर की ओर बढ़ रहा है। नैटवेस्ट मार्केट्स में जी 10 एफएक्स रणनीति के प्रमुख ब्रायन डेंजरफील्ड के अनुसार, फेड के रुख में बदलाव से यह संभावना कम हो जाती है कि बाजारों को डर लगने लगेगा कि बढ़ती दरें सकारात्मक आर्थिक आंकड़ों के परिणाम होंगी।

ब्रायन डैंगरफील्ड ने कहा, "यह विदेशी मुद्रा के दृष्टिकोण से अतिरिक्त डॉलर मूल्यह्रास के लिए तर्क देता  है, क्योंकि फेड चक्र के लिए सीमा स्पष्ट रूप से नीचे चली गई है। डॉलर इंडेक्स, जो छह महत्वपूर्ण प्रतिद्वंद्वी मुद्राओं के लिए डॉलर के मूल्य की तुलना करता है, वर्तमान में 0.2% नीचे है, जो लगातार छठे दिन गिरावट देखने के लिए गति पर है, जो सितंबर 2021 के बाद से सबसे लंबा समय है।

स्विस नेशनल बैंक ने विदेशी मुद्रा बाजार में भाग लेने की अपनी इच्छा को दोहराते हुए अपनी नीतिगत दर में 50 आधार अंकों की वृद्धि की क्योंकि यह मुद्रास्फीति और वित्तीय बाजारों की स्थिति के बारे में चिंताओं के बीच संतुलन बनाने की मांग कर रहा था। एसएनबी ने कहा कि सप्ताहांत में अधिकारियों द्वारा घोषित क्रेडिट सुइस के जवाब में की गई कार्रवाई ने "स्थिति को रोक दिया है।"

फैसले के बाद, फ्रैंक में तेजी आई और आखिरी बार डॉलर के मुकाबले 0.9155 पर कारोबार हुआ, जो 0.2% ऊपर था। डांस्के बैंक के एफएक्स विश्लेषक किर्स्टिन कुंडबी-नीलसन के अनुसार, "हम एक मजबूत फ्रैंक देख रहे हैं, न केवल बढ़ावा देने के कारण, बल्कि इसलिए भी कि उन्होंने मूल रूप से घोषणा की कि उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र में उथल-पुथल को रोक देंगे।"

बुधवार को ब्रिटिश मुद्रास्फीति में चौंकाने वाली वृद्धि की खबर के साथ, जिसने इसे 10.4% तक लाया और बैंक ऑफ इंग्लैंड पर दरों में वृद्धि करने के लिए दबाव डाला और उस दिन बाद में अपनी बैठक में तेज आक्रामकता दिखाई, स्टर्लिंग भी सात सप्ताह के उच्च स्तर के करीब रहा। बाजार पहले ही बीओई की 25 बीपी वृद्धि को ध्यान में रख चुके हैं।

नॉरग्स बैंक ने अपनी ब्याज दर को 25 आधार अंकों से बढ़ाकर 3% कर दिया और संकेत दिया कि मई में वृद्धि का अनुमान लगाया गया था, नॉर्वेजियन क्राउन ने यूरो और डॉलर के सापेक्ष मूल्य प्राप्त किया। ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में 0.6% वृद्धि हुई, जबकि न्यूजीलैंड डॉलर में 0.9% की वृद्धि हुई। पहले दिन में 130.41 के छह सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंचने के बाद, डॉलर/येन, जो अमेरिकी दरों को बारीकी से ट्रैक करता है, 0.3% गिर गया।

अमेरिकी ट्रेजरी दो साल की दरों में 2 आधार अंक (बीपीएस) की कमी आई, बुधवार को लगभग 20 बीपीएस की गिरावट जारी रही। दो सप्ताह पहले सिलिकॉन वैली बैंक में हुई गिरावट और क्रेडिट सुइस के अचानक डूबने के बाद, दुनियाभर के बैंकों में भरोसा घटने से वित्तीय बाजार हिल गए हैं।

बैंकिंग मोर्चे पर ध्यान का मुख्य ध्यान वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में क्षेत्रीय संस्थानों पर है, जहां जमा पर चलने वाले संक्रमण पर चिंता अभी भी अधिक है। छोटे उधारदाताओं ने कहा कि उन्हें अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन द्वारा की गई टिप्पणियों में कुछ सांत्वना मिली कि यदि संक्रमण का खतरा था, तो जमा बीमा को ध्यान में रखा जाएगा, जैसा की जेरोम पॉवेल ने कहा, कि पिछले सप्ताह जमा प्रवाह स्थिर हो गया है।

इस बैंक के ग्राहक 24 मार्च तक निपटा लें अपना काम, वरना बंद हो सकता है अकाउंट

अब First Republic Bank पर लटक सकता है ताला, अमेरिका में तीसरा बैंक भी हुआ कंगाल!

आधी हुई इस पावर बैंक की कीमत, जानिए क्या है इसकी खासियत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -