सर्दी में होने वाले फंगल इन्फेक्शन को इस तरह रोकें, वरना हो सकती है ये परेशानी

सर्दी के मौसम में का तरह की बीमारी होती है. ये गीलेपन से भी होने लगती है और सर्द हवाओं से भी होने लगती है. इस मौसम में मुहांसे, बालों की समस्याएं तथा त्वचा की बीमारियां सबसे ज्यादा देखने में आती हैं. इस मौसम की सबसे ज्यादा खतरनाक चीज है फंगल इंफेक्शन. यदि यह किसी को हो जाता है तब इसको सही होने में काफी समय लगता है. यह हाथ या पैर कहीं भी हो सकती है, लेकिन इससे बचने के तरीके भी हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप बच सकते हैं. तो आइये जानते हैं इससे बचने के तरीके.

* फंगल इंफेक्शन से यदि आप बचना चाहते हैं तो इसके लिए सावधानी को पहले से ही बरतें. सबसे पहली बात यह है की आप जो भी कपड़े पहनते हैं. वे कसे हुए नहीं होने चाहिए. 

* जिस पानी से आप स्थान करते हैं उसमें कुछ बूंद एंटीसेप्टिक को अवश्य मिला लें. इसके अलावा त्वचा की सुरक्षा के लिए एंटीबैक्टीरिल साबुन का ही यूज करें. 

* कई बार लोग इस संक्रमण से बचाव के लिए किसी भी दुकान से दवाई ले लेते हैं. जो की गलत है. ऐसा न करके आप सीधे डॉक्टर के पास जाएं तथा डॉक्टरी सलाह के अनुसार ही दवा लें. 

* यह संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे में जल्दी फ़ैल जाता है. अतः आप ऐसे लोगों से थोड़ी दूरी बनाकर रहें. जिनको यह संक्रमण है.

इस तरह से करें 'हरे चने' का प्रयोग आपके स्वास्थ को होंगे कई लाभ

पाचन से लेकर पुरुषों की कई बीमारियों में फायदेमंद है 'रोस्टेड चने'

आपके शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है मसालेदार खाना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -