राजकीय सम्मान के साथ होगी पूर्व प्रधानमंत्री थापा की अंत्येष्टि

Apr 17 2015 12:45 PM
राजकीय सम्मान के साथ होगी पूर्व प्रधानमंत्री थापा की अंत्येष्टि
नेपाल : नेपाल में इन दिनों शोक की लहर छाई हुई है। दरअसल यहां पांच बार प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए सूर्य बहादुर थापा की मृत्यु को लेकर उनके प्रशंसक और समर्थक दुखी हैं। सरकार ने उनके निधन पर राष्ट्रीय अवकाश की घोषणा की है। दूसरी ओर सरकार द्वारा कहा गया है कि उनकी अंत्येष्टी राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सूर्य बहादुर थापा का कैंसर रोग से पीडि़त होने के चलते निधन हो गया था। 

करीब 87 वर्ष की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। दरअसल उनका उपचार भारत में करवाया गया। नेपाल की राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी ने आपात बैठक लेकर यह निर्णय लिया कि स्व. थापा का अंतिम संस्कार कल शाम को किया जाएगा। जिसके लिए नेपाल से कुछ लोग गुड़गांव पहुंचेंगे। उनके निधन पर भारत की ओर से भी शोक संवेदना व्यक्त की गई। यह भी कहा गया कि भारत स्व. थापा के परिवार की हरसंभव मदद के लिए तैयार है। 

नेपाल सरकार की ओर से भी इस दुख को राजकीय शोक का दर्जा दिया गया। जिसके साथ ही यह तय किया गया कि स्व. थापा को राजकीय सम्मान के साथ नेपाल लाया जाएगा और उनके परिजन की मौजूदगी में उनकी अंत्येष्टि की जाएगी। उल्लेखनीय है कि नेपाल वर्षों से भारत का अच्छा सहयोगी रहा है।