सर्दियों में इन ड्राई फ्रूट्स को भूनकर खाएं, सर्दी-खांसी से मिलेगी राहत
सर्दियों में इन ड्राई फ्रूट्स को भूनकर खाएं, सर्दी-खांसी से मिलेगी राहत
Share:

सर्दी, अपनी सर्द हवाओं और उत्सव की आभा के साथ, अक्सर अपने साथ अनचाहे मेहमान - सर्दी और खांसी - लेकर आती है। जबकि आरामदायक कंबल के नीचे छिपना और गर्म पेय पीना आरामदायक हो सकता है, इन मौसमी परेशानियों के खिलाफ अपने स्वास्थ्य को मजबूत करने का एक और तरीका है। अपने आहार में कुछ सूखे मेवों को भूनने की आदत को शामिल करें और एक प्राकृतिक उपचार खोजें जो सर्दियों की बदबू से राहत दिला सकता है।

1. बादाम: पोषक तत्वों का पावरहाउस

मुट्ठी भर तले हुए बादाम के साथ अपने दिन की शुरुआत करना आपके स्वास्थ्य के लिए एक परिवर्तनकारी अनुष्ठान हो सकता है। अपने स्वादिष्ट कुरकुरेपन के अलावा, बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो अपनी प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाकर, ये छोटे पावरहाउस शीतकालीन ब्लूज़ से निपटने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

2. अखरोट: श्वसन स्वास्थ्य के लिए ओमेगा-3

अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड के संभावित लाभों को अनलॉक करना तब और भी आसान हो जाता है जब इन नट्स को तला जाता है। ओमेगा-3 को श्वसन स्वास्थ्य पर उनके सकारात्मक प्रभाव के लिए जाना जाता है, जिससे खांसी और कंजेशन की संभावना कम हो जाती है। तले हुए अखरोट को अपने आहार में शामिल करके, आप न केवल उनका स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि उनके स्वास्थ्य लाभों को भी बढ़ाते हैं।

स्वादिष्ट रेसिपी: शहद-चमकीले तले हुए अखरोट

एक सरल लेकिन स्वादिष्ट शहद-चमकता हुआ संस्करण तैयार करके अखरोट का स्वाद बढ़ाएं। यह मीठा और कुरकुरा नाश्ता न केवल आपके स्वाद को तृप्त करता है बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य में भी योगदान देता है।

3. किशमिश: सर्दी के लिए प्राकृतिक औषधि

प्रकृति की कैंडी के रूप में उनकी प्रतिष्ठा से परे, किशमिश को भूनने से उनकी प्राकृतिक शर्करा बढ़ जाती है, जिससे वे गले की खराश को शांत करने के लिए एक आनंददायक और प्रभावी उपाय बन जाते हैं। जब आपके शीतकालीन आहार में शामिल किया जाता है तो ये छोटे, धूप में सुखाए गए व्यंजन राहत का पावरहाउस बन जाते हैं।

4. काजू: जिंक से भरपूर

काजू को तलने से न केवल स्वादिष्ट कुरकुरापन आता है बल्कि उनमें जिंक की मात्रा भी बढ़ जाती है। जिंक एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए पहचाना जाता है, जो सर्दियों में काजू को समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक बनाता है।

5. पिस्ता: कुरकुरा एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट

पिस्ते को भूनने से न केवल उनका स्वाद बढ़ता है बल्कि उनके एंटीऑक्सीडेंट गुण भी बरकरार रहते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को संक्रमण के खिलाफ मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सर्दियों के महीनों के दौरान तले हुए पिस्ते का नाश्ता एक आनंददायक और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली गतिविधि बन जाती है।

त्वरित सुझाव: एक चुटकी नमक छिड़कें

एक चुटकी नमक डालकर तले हुए पिस्ता का स्वाद बढ़ाएँ। यह सरल संयोजन स्वाद को बढ़ाता है और अधिक संतोषजनक नाश्ता बनाता है।

6. खजूर: स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक मिठास

खजूर को तलने से यह एक स्वादिष्ट व्यंजन में बदल जाता है जो न केवल एक प्राकृतिक स्वीटनर है बल्कि आयरन से भी भरपूर है। समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने और थकान से निपटने में आयरन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे तली हुई खजूर आपके शीतकालीन आहार के लिए एक आदर्श अतिरिक्त बन जाती है।

7. अंजीर: फाइबर युक्त प्रतिरक्षा समर्थन

तले हुए अंजीर स्वाद और स्वास्थ्य लाभ का एक स्वादिष्ट संयोजन प्रदान करते हैं। फाइबर से भरपूर, ये व्यंजन स्वस्थ पाचन तंत्र में योगदान करते हैं, जो बदले में मौसमी बीमारियों के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का समर्थन करता है।

रेसिपी आइडिया: फ्रूटी अंजीर सलाद

तली हुई अंजीर को फल सलाद में शामिल करके अपने स्वास्थ्य को एक पायदान ऊपर ले जाएं। इसका परिणाम न केवल पौष्टिक है बल्कि एक आनंददायक पाक अनुभव भी है।

8. खुबानी: विटामिन ए बूस्ट

खुबानी को भूनने से उनमें विटामिन ए की मात्रा केंद्रित हो जाती है, जिससे श्वसन स्वास्थ्य को काफी बढ़ावा मिलता है। विटामिन ए श्लेष्मा झिल्ली को सहारा देने, सर्दी के मौसम में खांसी और सर्दी के खतरे को कम करने में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है।

9. आलूबुखारा: कब्ज से लड़ता है

आलूबुखारा तलने का मतलब सिर्फ उसका स्वाद बढ़ाना नहीं है; यह कब्ज को रोकने में उन्हें और अधिक प्रभावी बनाने की एक रणनीति है। एक स्वस्थ आंत समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान देती है, और तला हुआ आलूबुखारा पाचन स्वास्थ्य के लिए एक स्वादिष्ट समाधान हो सकता है।

कल्याण युक्ति: दालचीनी डालें

स्वाद और स्वास्थ्य लाभ की एक अतिरिक्त परत के लिए, तले हुए आलूबुखारे में थोड़ी सी दालचीनी मिलाएं। यह संयोजन न केवल आपके स्वाद को बढ़ाता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

10. पेकान: पोषक तत्वों से भरपूर कमी

पेकान को तलने से वे पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ते में बदल जाते हैं। ये नट्स आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं, जो एक संतुलित और पौष्टिक आहार में योगदान करते हैं।

11. नारियल के टुकड़े: उष्णकटिबंधीय प्रतिरक्षा बूस्ट

तले हुए नारियल के टुकड़े आपके शीतकालीन स्नैक भंडार में एक उष्णकटिबंधीय मोड़ लाते हैं। नारियल में मौजूद मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड उनके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है, जो आपको मौसमी बीमारियों से बचाव की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।

क्रिएटिव स्नैक आइडिया: नारियल और अखरोट का मिश्रण

स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर मिश्रण के लिए तले हुए नारियल के टुकड़ों को विभिन्न प्रकार के मेवों के साथ मिलाएं। यह रचनात्मक स्नैक न केवल आपकी लालसा को संतुष्ट करता है बल्कि आपके शरीर को पोषण भी देता है।

12. क्रैनबेरी: एंटीऑक्सीडेंट अमृत

क्रैनबेरी को तलने से उनके एंटीऑक्सीडेंट गुण बरकरार रहते हुए उनका स्वाद बढ़ जाता है। तीखापन के ये छोटे-छोटे टुकड़े आपके शीतकालीन आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बन जाते हैं, जो न केवल स्वाद प्रदान करते हैं बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं।

13. शहतूत: विटामिन सी आसव

शहतूत को भूनना आपके आहार में विटामिन सी को शामिल करने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। यह आवश्यक विटामिन एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जो आपको सर्दियों के महीनों के दौरान स्वस्थ और लचीला रहने में मदद करता है।

ताज़ा पेय आइडिया: शहतूत स्मूदी

एक ताज़ा और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली स्मूदी के लिए तले हुए शहतूत को दही के साथ मिलाकर अपने पाक साहसिक कार्य को एक कदम आगे ले जाएँ। यह स्वादिष्ट पेय एक संतोषजनक पैकेज में स्वाद और स्वास्थ्य को जोड़ता है।

14. पाइन नट्स: हृदय-स्वस्थ गुण

पाइन नट्स को तलने से न केवल उनका स्वाद बेहतर होता है बल्कि हृदय-स्वस्थ लाभ भी मिलते हैं। ये छोटे लेकिन शक्तिशाली मेवे मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं, जो हृदय संबंधी स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

15. ब्राजील नट्स: प्रतिरक्षा के लिए सेलेनियम

ब्राजील नट्स को तलने से उनमें सेलेनियम की मात्रा बढ़ जाती है, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण तत्व है। अपने शीतकालीन आहार में तले हुए ब्राजील नट्स को शामिल करना स्वस्थ और लचीला रहने की दिशा में एक सक्रिय कदम बन जाता है।

नट्टी ट्रेल मिक्स रेसिपी

स्वादिष्ट और ऊर्जा बढ़ाने वाला ट्रेल मिश्रण बनाने के लिए तले हुए ब्राज़ील नट्स को अन्य नट्स और सूखे मेवों के साथ मिलाएं। यह बहुमुखी नाश्ता चलते-फिरते पोषण के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

16. मैकाडामिया नट्स: मलाईदार और पोषक तत्वों से भरपूर

मैकाडामिया नट्स को तलने से उनकी मलाईदार बनावट बढ़ती है और उनकी पोषक सामग्री बरकरार रहती है। ये नट्स मोनोअनसैचुरेटेड वसा और विभिन्न आवश्यक विटामिनों से भरपूर होते हैं, जो इन्हें आपके शीतकालीन आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाते हैं।

17. तिल के बीज: कुरकुरा कैल्शियम बूस्ट

तिल को भूनने से न केवल स्वादिष्ट कुरकुरापन आता है बल्कि कैल्शियम की मात्रा भी बढ़ती है। कैल्शियम मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर सर्दियों के दौरान जब बाहरी गतिविधियाँ सीमित हो सकती हैं।

स्वादिष्ट आइडिया: तिल-क्रस्टेड चिकन

तले हुए तिलों को चिकन के लिए क्रस्ट के रूप में उपयोग करके उनके स्वादिष्ट पक्ष का अन्वेषण करें। यह न केवल आपके भोजन में एक स्वादिष्ट स्वाद जोड़ता है बल्कि कैल्शियम की एक स्वस्थ खुराक भी शामिल करता है।

18. सूरजमुखी के बीज: त्वचा के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ई

सूरजमुखी के बीजों को भूनने से विटामिन ई के लाभ मिलते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। चूंकि सर्दियों की हवा शुष्क होती है, इसलिए इन बीजों को अपने आहार में शामिल करना त्वचा की सेहत के लिए एक सक्रिय उपाय बन जाता है।

19. चिया सीड्स: ओमेगा-3 पावरहाउस

चिया बीजों को भूनने से न केवल अखरोट जैसा स्वाद मिलता है, बल्कि ओमेगा-3 फैटी एसिड भी खुल जाता है। ये छोटे बीज हृदय स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए उत्कृष्ट हैं, जो उन्हें आपकी शीतकालीन पेंट्री के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाते हैं।

स्वस्थ नाश्ता आइडिया: चिया सीड पुडिंग

तले हुए चिया बीजों को दूध और अपने पसंदीदा फलों के साथ मिलाकर एक पौष्टिक और स्वादिष्ट नाश्ते के साथ अपने दिन की शुरुआत करें। यह चिया सीड पुडिंग आपकी सुबह की स्वस्थ शुरुआत करने का एक आनंददायक तरीका है।

20. कद्दू के बीज: मैग्नीशियम मार्वल

कद्दू के बीजों को भूनने से उनका स्वाद तो बढ़ता ही है, साथ ही उनमें मैग्नीशियम की मात्रा भी बरकरार रहती है। मैग्नीशियम मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों के लिए आवश्यक है, जो तले हुए कद्दू के बीज को एक पौष्टिक और संतोषजनक नाश्ता बनाता है।

नाश्ते का सुझाव: मसालेदार कद्दू के बीज

अपने पसंदीदा मसाले डालकर तले हुए कद्दू के बीजों का स्वाद बढ़ाएँ। यह मसालेदार संस्करण न केवल आपके स्वाद को संतुष्ट करता है बल्कि एक स्वादिष्ट और स्वस्थ नाश्ते का विकल्प भी प्रदान करता है। इन तले हुए सूखे मेवों और बीजों को अपने शीतकालीन आहार में शामिल करना केवल पाक भोग से परे है; यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण है। संयम महत्वपूर्ण है, इसलिए स्वस्थ और खुशहाल सर्दियों के लिए इन व्यंजनों का संतुलन के साथ स्वाद लें!

MP की नई कैबिनेट को लेकर आई शिवराज सिंह चौहान की प्रतिक्रिया, बोले- 'मंत्रिमंडल पूरी तरह संतुलित'

'देश कठिन दौर में, तानाशाही दरवाजे पर..', 2024 चुनावों को लेकर इशारों-इशारों में बहुत कुछ बोल गए उद्धव ठाकरे !

'देश के विकास में मार्गदर्शक का काम करते हैं ईसा मसीह के सन्देश..', पीएम मोदी ने अपने आवास में ईसाई समुदाय के साथ मनाया क्रिसमस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -