टाइटैनिक से लेकर इस फिल्म तक लियोनार्डो डिकैप्रियो ने जमाई अपनी धाक
टाइटैनिक से लेकर इस फिल्म तक लियोनार्डो डिकैप्रियो ने जमाई अपनी धाक
Share:

लियोनार्डो डिकैप्रियो एक अमेरिकी अभिनेता हैं जो फिल्म जगत में अपनी अनोखी पहचान बनाने में सक्षम रहे हैं। उन्होंने अपनी अभिनय कला और क्रिएटिविटी से न केवल अपनी फिल्मों को अलग-अलग विषयों पर दर्शकों के दिलों में बसा दिया है, बल्कि उन्होंने फिल्मों के साथ-साथ अपने फैन्स को भी आश्चर्यचकित कर दिया है। उन्हें बॉलीवुड से हो लेकर हॉलीवुड तक में महानायक की स्थानीयता मिल चुकी है। लियोनार्डो डिकैप्रियो का जन्म 11 नवंबर 1974 को लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में हुआ था। उनके पिता जॉर्ज डिकैप्रियो एक इतालवी-अमेरिकन थे जबकि उनकी माँ इथलीन एक जर्मन-अमेरिकन थी। लियोनार्डो की बचपन से ही अभिनय की तरफ रुझान था और वह इस कला में गाइडेंस के बिना भी कुछ करना चाहते थे।

लियोनार्डो डिकैप्रियो की पहली फिल्म "टीवी 101" थी, जो 1998 में रिलीज़ हुई थी। उनकी अभिनय कला से उन्हें एक पार्ट किए जाने का मौका मिला और वह फिर "रोमियो जुलियट" में निभाए गए रोल से लोगों के बीच मशहूर हुए। वे अपनी सफलता के साथ-साथ फिल्मों के लिए कई पुरस्कारों से भी सम्मानित हुए हैं, जैसे कि ऑस्कर, गोल्डन ग्लोब और एम्बीए इत्यादि।

फिल्में: लियोनार्डो डिकैप्रियो की फिल्मों की लिस्ट लंबी है। उनमें से कुछ फिल्में निम्नलिखित हैं:

1. आई.आर.एल.: इस फिल्म में लियोनार्डो डिकैप्रियो ने एक घोषणा करने वाले वैज्ञानिक का किरदार निभाया था। फिल्म ने एक समाजवादी दृष्टिकोण से दुनिया के सामान्य मुद्दों पर चर्चा की थी।

2. दीप वाटर होराइजन: इस फिल्म में लियोनार्डो डकैप्रियो ने एक इंजीनियर का किरदार निभाया था, जो एक नाव को नौसेना के निर्देशन में सागर के नीचे जा कर नाव के मलबे की जाँच करता है। फिल्म के नाव मलबे से आग लग जाने के बाद उसमें उलझे लोगों को बचाने की कहानी है।

3. टाइटैनिक: टाइटैनिक एक ऐसी फिल्म है जिसे आज भी लोग याद करते हैं। इस फिल्म में लियोनार्डो डिकैप्रियो ने एक सामान्य यात्री का किरदार निभाया था, जो टाइटैनिक के एक सफर में शामिल हुआ था। फिल्म का रोमांचक और उलझनभरा कहानीलेखन दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

अन्य क्षेत्रों में काम: लियोनार्डो डिकैप्रियो फिल्मों के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी काम करते हैं। उन्होंने एनवायरनमेंटल और जीव विज्ञान के क्षेत्र में भी काम किया है। उनकी एक प्रसिद्ध डॉक्युमेंट्री फिल्म "वाटर पोलो ट्री" इसी क्षेत्र में दुनिया के नामी वैज्ञानिकों से भी सम्मानित हुई।

 

 

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -