श्राद्ध से विजयादशमी तक... अक्टूबर के महीने में पड़ रहे है कई व्रत और त्योहार, यहाँ देंखे सूची
श्राद्ध से विजयादशमी तक... अक्टूबर के महीने में पड़ रहे है कई व्रत और त्योहार, यहाँ देंखे सूची
Share:

वर्ष 2023 के 10वें महीने अक्टूबर में कई व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. इस महीने में शारदीय नवरात्रि, प्रदोष व्रत, पूर्णिमा, अमावस्या, दशहरा और एकादशी के व्रत तथा त्योहार मनाए जाएंगे. इन व्रत और त्योहारों की विशेष धार्मिक मान्यता है. वर्षभर के सबसे बड़े व्रत में इस महीने के व्रत गिने जाते हैं. इस महीने शारदीय नवरात्रि की भी खास धूम देखने को मिलती है. वहीं, दशहरा (Dussehra) वर्ष के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. आइये आपको बताते है अक्टूबर में कौन-कौनसे व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं... 

अक्टूबर के व्रत-त्योहार:-
जीवितपुत्रिका व्रत 

6 अक्टूबर के दिन जीवित्पुत्रिका व्रत रखा जाएगा. इस व्रत को जितिया व्रत के नाम से भी जाना जाता है. इस व्रत में मां अपने बच्चों की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं तथा भगवान सूर्यनारायण की पूजा करती हैं. यह निर्जला व्रत होता है तथा इसकी विशेष मान्यता है. 

इंदिरा एकादशी 
आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को इंदिरा एकादशी कहा जाता है. इस एकादशी के दिन पितरों की पूजा का विशेष विधान है. इस वर्ष इस एकादशी का व्रत (Ekadashi Vrat) 10 अक्टूबर के दिन रखा जा रहा है. 

बुध प्रदोष व्रत 
अक्टूबर माह का पहला प्रदोष व्रत 11 अक्टूबर, बुधवार के दिन पड़ रहा है. प्रदोष व्रत पर भगवान महादेव की पूजा की जाती है. भक्त भोलेनाथ के लिए व्रत रखते हैं तथा शाम के समय प्रदोष काल में शिव पूजा करते हैं.

श्राद्ध 
श्राद्ध के दिन पितरों की पूजा और तर्पण किया जाता है. इस साल महालय श्राद्ध 14 अक्टूबर के दिन पड़ रहा है. पितृ पक्ष में महालय अमावस्या का भी विशेष महत्व है. 

शारदीय नवरात्रि 
नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों का पूजन किया जाता है तथा बहुत से भक्त पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं. इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरूआत 15 अक्टूबर से हो रही है. 

दुर्गाष्टमी 
नवरात्रि के आठवें दिन दुर्गाष्टमी मनाई जाती है. दुर्गाष्टमी की तिथि इस वर्ष 22 अक्टूबर है. इस दिन कन्यापूजन किया जाता है तथा घर में कंजक बैठाई जाती है. 

महानवमी 
दुर्गाष्टमी के अगले दिन यानी 23 अक्टूबर के दिन महानवमी मनाई जा रही है. महानवमी (Maha Navami) नवरात्रि का अंतिम दिन भी है जिसके साथ ही नवरात्रि पर्व की समाप्ति हो जाती है. 

दशहरा 
दशहरा या विजयादशमी इस साल 24 अक्टूबर के दिन पड़ रहा है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक, दशहरा के दिन ही श्रीराम ने लंकापति रावण का वध किया था. 

पापांकुशा एकादशी 
हर माह 2 एकादशी पड़ती हैं. अक्टूबर की दूसरी एकादशी 25 अक्टूबर के दिन है. इस एकादशी पर व्रत और पूजा-पाठ करने से मान्यतानुसार सभी पापों से मुक्ति प्राप्त हो जाती है. 

प्रदोष व्रत 
हर महीने दो प्रदोष व्रत रखे जाते हैं. अक्टूबर का दूसरा प्रदोष व्रत 26 अक्टूबर, गुरुवार के दिन पड़ेगा. पंचांग के अनुसार त्रयोदशी तिथि में प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat) रखा जाता है तथा शिव पूजा होती है. 

शरद पूर्णिमा 
शरद पूर्णिमा के साथ ही अक्टूबर माह के सभी बड़े व्रत-त्योहार समाप्त हो जाएंगे. इस महीने शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर, शनिवार के दिन पड़ रही है. इस पूर्णिमा की विशेष धार्मिक मान्यता है तथा बोलते हैं इस दिन पूजा करने पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

अनंत चतुर्दशी पर राशि अनुसार बांधें पवित्र डोरी, इन मंत्रों का करें जाप

ईसाई धर्म में भी हैं कई सारे सम्प्रदाय, जानिए उनके बारे में अहम बातें !

इस्लाम में क्यों कहे जाते हैं 73 फिरके, क्या शिया,सुन्नी और सूफी इस्लाम ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -