दिल्ली-NCR से लेकर उत्तराखंड तक... भूकंप से हिली इन राज्यों की धरती
दिल्ली-NCR से लेकर उत्तराखंड तक... भूकंप से हिली इन राज्यों की धरती
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भात में मंगलवार की दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप की वजह से बहुत देर तक झटके लगते रहे. भूकंप की तीव्रता इतनी खतरनाक थी कि घर और दफ्तरों से निकलकर लोग तुरंत ही सड़कों पर आ गए. कहा जा रहा है कि भूकंप का केद्र नेपाल में था. आपको बता दें कि भूकंप के झटके आधे घंटे के अंतर से 2 बार महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि दिल्ली से उत्तराखंड पूरे उत्तर भारत में धरती कांप गई. उत्तराखंड के खटीमा तक में लोगों ने झटके महसूस किए.

नेशनल सिस्मोलॉजी सेंटर के अनुसार, भूकंप के झटके दो बार आए. पहला झटका दोपहर 2.25 बजे आया, जिसकी तीव्रता 4.46 थी. इसके लगभग आधे घंटे पश्चात् दोपहर 2.51 बजे भूकंप का एक और झटका आया, जिसकी तीव्रता 6.2 थी. भूकंप के इस झटके ने ही लोगों को अपने घरों से बाहर भागने के लिए विवश कर दिया. नेपाल में आए इस भूकंप के झटके दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा पंजाब तथा राजस्थान में भी महसूस किए गए हैं। बता दें कि यदि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 से ज्यादा रहती है तो इस घातक स्तर का भूकंप मना जाता है। अब तक इस भूकंप से जान-माल की क्षति की खबर नहीं प्राप्त हुई है।

इस कारण आता है भूकंप:-
धरती की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिल कर बनी है. जहां भी ये प्लेटें एक दूसरे से टकराती हैं वहां भूकंप का संकट उत्पन्न हो जाता है. भूकंप तब आता है जब इन प्लेट्स एक दूसरे के क्षेत्र में घुसने का प्रयास करती हैं, प्लेट्स एक दूसरे से रगड़ खाती हैं, उससे अपार ऊर्जा निकलती है तथा उस घर्षण या फ्रिक्शन से ऊपर की धरती डोलने लगती है, कई बार धरती फट तक जाती है, कई बार सप्ताहों तो कई बार कई महीनों तक ये ऊर्जा रह-रहकर बाहर निकलती है तथा भूकंप आते रहते हैं, इन्हें आफ्टरशॉक बोलते हैं. 

तो अब अपना हक मांग लें 'बहुसंख्यक' हिन्दू ? राहुल गांधी के 'जितनी आबादी-उतना हक' वाले दावे पर पीएम मोदी का सवाल

IPS संजीव भट्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने ठोंका 3 लाख का जुर्माना, जानिए क्या है मामला

कौशल विकास घोटाला: सुप्रीम कोर्ट से भी चंद्रबाबू नायडू को मिला झटका, बढ़ गई जेल में रहने की अवधि !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -