कुछ देर का योग दिला सकता है आपको कई परेशानियों से निजात
कुछ देर का योग दिला सकता है आपको कई परेशानियों से निजात
Share:

योग ने अपने कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों के कारण दुनिया भर में अपार लोकप्रियता हासिल की है। चाहे आप एक शुरुआती या अनुभवी व्यवसायी हों, अपने दैनिक दिनचर्या में योग अभ्यास को शामिल करने से लचीलेपन, शक्ति, संतुलन और समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद मिल सकती है। इस लेख में, हम अपने फिटनेस स्तर की परवाह किए बिना सभी के लिए उपयुक्त कुछ बेहतरीन योग अभ्यासों का पता लगाएंगे।

योग भारत में उत्पन्न होने वाला एक प्राचीन अभ्यास है जो शारीरिक आसनों, श्वास तकनीक और ध्यान को जोड़ता है। यह मन, शरीर और आत्मा के बीच सद्भाव को बढ़ावा देता है, समग्र कल्याण की भावना को बढ़ावा देता है। नियमित रूप से योग अभ्यास का अभ्यास करके, व्यक्ति बढ़े हुए लचीलेपन, बेहतर ताकत, कम तनाव के स्तर, बढ़े हुए फोकस और आंतरिक शांति की अधिक भावना का अनुभव कर सकते हैं।

2. योग के लाभ: विशिष्ट योग अभ्यासों में गोता लगाने से पहले, आइए योग द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों की विस्तृत श्रृंखला का पता लगाएं

लचीलापन बढ़ाता है: योग धीरे-धीरे मांसपेशियों को खींचता है और लंबा करता है, धीरे-धीरे लचीलापन और गति की सीमा बढ़ाता है।

ताकत बनाता है: कई योग मुद्राओं को आकर्षक बनाने और विशिष्ट मांसपेशियों को पकड़ने की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप ताकत और स्थिरता में सुधार होता है।

आसन में सुधार: योग का नियमित अभ्यास खराब मुद्रा को ठीक करने और अधिक संरेखित और संतुलित शरीर विकसित करने में मदद कर सकता है।

ऊर्जा और जीवन शक्ति को बढ़ाता है: योग में गहरी सांस लेने की तकनीक शामिल है जो ऑक्सीजन का सेवन बढ़ाती है, शरीर और मन को फिर से जीवंत करती है।

तनाव और चिंता को कम करता है: शारीरिक आंदोलन, सांस नियंत्रण और ध्यान के संयोजन के माध्यम से, योग का तंत्रिका तंत्र पर शांत प्रभाव पड़ता है, तनाव कम होता है और विश्राम को बढ़ावा मिलता है।

मानसिक स्पष्टता और फोकस बढ़ाता है: योग अभ्यास की सचेत प्रकृति मन को शांत करने में मदद करती है, एकाग्रता और मानसिक स्पष्टता में सुधार करती है।
बेहतर नींद को बढ़ावा देता है: कुछ योग पोज़ और विश्राम तकनीक अनिद्रा से राहत देने और आरामदायक नींद को बढ़ावा देने में सहायता कर सकते हैं।
वजन प्रबंधन का समर्थन करता है: योग चयापचय को बढ़ाकर, दुबला मांसपेशियों के निर्माण और पाचन में सुधार करके वजन घटाने और वजन के रखरखाव में योगदान कर सकता है।
माइंडफुलनेस की खेती करता है: योग वर्तमान-क्षण जागरूकता को प्रोत्साहित करता है, जिससे व्यक्तियों को अपने शरीर और भावनाओं के साथ गहरा संबंध विकसित करने की अनुमति मिलती है।
आत्म-देखभाल और आत्म-प्रेम को बढ़ावा देता है: नियमित योग अभ्यास में संलग्न होना आत्म-देखभाल का एक शक्तिशाली कार्य है, जो आत्म-स्वीकृति और आत्म-प्रेम को बढ़ावा देता है।

3. योग व्यायाम 1: माउंटेन पोज (ताड़ासन): 

विवरण: __________: अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखें, अपनी रीढ़ की हड्डी सीधी रखें, और अपनी बाहों को अपनी भुजाओं से आराम दें। अपने वजन को दोनों पैरों के बीच समान रूप से वितरित करें और अपने पैर की मांसपेशियों को संलग्न करें। अपनी रीढ़ की हड्डी को लंबा करें, अपने कंधों को पीछे और नीचे खींचें, और आगे देखें। गहरी सांस लें, वर्तमान क्षण में खुद को ग्राउंड करें।

लाभ:

आसन और शरीर संरेखण में सुधार करता है।
पैरों, टखनों और कोर को मजबूत करता है।
ग्राउंडिंग और स्थिरता की भावना को बढ़ावा देता है।
4. योग व्यायाम 2: नीचे की ओर मुंह करके कुत्ता (अधो मुख श्वानासन)

विवरण: __________: अपने हाथों और घुटनों से शुरू करें, अपनी कलाई को अपने कंधों के नीचे और अपने घुटनों को अपने कूल्हों के नीचे संरेखित करें। सांस छोड़ें और घुटनों में थोड़ा सा मोड़ रखते हुए अपने पैरों को सीधा करते हुए अपने घुटनों को फर्श से ऊपर उठाएं। अपने हाथों को चटाई में मजबूती से दबाएं, अपनी रीढ़ को लंबा करें, और अपनी पूंछ की हड्डी को छत की ओर खींचें। धीरे से अपनी एड़ी को फर्श की ओर कम करें और अपनी बाहों के बीच अपने सिर को आराम दें।

लाभ:

पूरे शरीर को स्ट्रेच और मजबूत बनाता है।
पीठ और कंधों में तनाव से राहत मिलती है।
परिसंचरण में सुधार करता है और मन को मजबूत करता है।

5. योग व्यायाम 3: योद्धा मुद्रा (वीरभद्रासन):

विवरण: __________: अपने घुटने को सीधे अपने टखने के ऊपर रखते हुए, अपने दाहिने पैर को फेफड़े की स्थिति में आगे बढ़ाएं। अपने बाएं पैर को थोड़ा अंदर की ओर मोड़ें, अपने पैर के बाहरी किनारे को मैट में डालें। श्वास लें और अपनी बाहों को फर्श के समानांतर उठाएं, अपनी उंगलियों के माध्यम से सक्रिय रूप से पहुंचें। अपनी नज़र आगे रखें और कुछ सांसों के लिए मुद्रा को पकड़ें। दूसरी तरफ दोहराएं।

लाभ:

पैरों और कोर में ताकत और सहनशक्ति बनाता है।
ध्यान, स्थिरता और आत्मविश्वास बढ़ाता है।
छाती, कंधे और हिप फ्लेक्सर्स को फैलाता है।

6. योग व्यायाम 4: ट्री पोज (वृक्षासन):

विवरण: __________: माउंटेन पोज में शुरू करें। अपने वजन को अपने बाएं पैर पर स्थानांतरित करें और घुटने के जोड़ से बचते हुए अपने दाहिने पैर के तलवे को अपनी आंतरिक बाईं जांघ या बछड़े पर आराम करने के लिए लाएं। अपना संतुलन ढूंढें और अपने हाथों को अपने दिल के केंद्र में प्रार्थना की स्थिति में रखें या उन्हें ऊपर की ओर बढ़ाएं। अपनी नज़र अपने सामने एक स्थिर बिंदु पर रखें और गहरी सांस लें।

लाभ:

संतुलन और समन्वय में सुधार करता है।
खड़े पैर की मांसपेशियों को मजबूत करता है।
फोकस और एकाग्रता बढ़ाता है।
7. योग व्यायाम 5: ब्रिज पोज़ (सेतु बंधासन)

विवरण: __________: अपने घुटनों को मोड़कर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें, कूल्हे की चौड़ाई अलग करें। अपने पैरों और बाहों को चटाई में दबाएं, अपने कूल्हों को जमीन से उठाएं। अपनी उंगलियों को अपने श्रोणि के नीचे घुमाएं और अपनी बाहों के माध्यम से विस्तार करें, अपनी छाती को अपनी ठोड़ी की ओर उठाएं। कई सांसों के लिए मुद्रा को पकड़ो और फिर धीरे-धीरे मुद्रा को छोड़ें, अपनी रीढ़ की हड्डी को वापस मैट पर घुमाएं।

लाभ:

छाती, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को फैलाता है।
पीठ, नितंबों और हैमस्ट्रिंग को मजबूत करता है।
मन को शांत करता है और चिंता को कम करता है।
8. योग व्यायाम 6: बच्चे की मुद्रा (बालासन)

विवरण: __________: अपने घुटनों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग करके और अपने पैर की उंगलियों को एक साथ रखकर फर्श पर घुटने टेकें। अपनी एड़ी पर वापस बैठें और धीरे-धीरे अपने धड़ को आगे की ओर झुकाएं, जिससे आपके माथे को चटाई पर आराम मिल सके। अपनी बाहों को अपने सामने या अपने शरीर के साथ फैलाएं, हथेलियों को ऊपर की ओर रखें। धीमी, गहरी सांस लें, जिससे आपका शरीर आराम कर सके और मुद्रा में आत्मसमर्पण कर सके।

लाभ:

पीठ, गर्दन और कंधों में तनाव जारी करता है।
मन को शांत करता है और तनाव से राहत दिलाता है।
कूल्हों, जांघों और टखनों को फैलाएं।
9. योग व्यायाम 7: कोबरा मुद्रा (भुजंगासन)

विवरण: __________: अपने पैरों को अपने पीछे फैलाकर पेट के बल लेट जाएं और अपने पैरों के शीर्ष को चटाई पर टिका एं। अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें, हथेलियों को नीचे रखें, और अपनी कोहनी को अपने शरीर की ओर गले लगाएं। श्वास लें और अपने हाथों को चटाई में दबाएं, अपने सिर, छाती और ऊपरी पेट को फर्श से उठाएं। अपनी नज़र आगे रखें और अपनी गर्दन को तनाव देने से बचें। कुछ सांसों के लिए मुद्रा को पकड़ो और फिर धीरे-धीरे वापस नीचे छोड़ दें।

लाभ:

रीढ़, बाहों और कंधों को मजबूत करता है।
छाती को खोलता है और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करता है।
पेट के अंगों और पाचन को उत्तेजित करता है।
10. योग व्यायाम 8: आगे की ओर झुकें (पश्चिमोत्तानासन)

विवरण: __________: अपने पैरों को सामने फैलाकर फर्श पर बैठ जाएं। श्वास लें और अपनी बाहों को ऊपर की ओर पहुंचाएं, जिससे आपकी रीढ़ की हड्डी लंबी हो जाए। सांस छोड़ें और अपनी छाती के साथ आगे बढ़ते हुए कूल्हों से आगे झुकें। अपने लचीलेपन के आधार पर अपने पिंडली, टखनों या पैरों तक पहुंचें। अपने सिर और गर्दन को आराम दें, और कई सांसों के लिए मुद्रा पकड़ें।

लाभ:

शरीर के पूरे हिस्से को फैलाएं।
तंत्रिका तंत्र को शांत करता है और चिंता को कम करता है।
पाचन में सुधार करता है और पेट के अंगों को उत्तेजित करता है।
11. योग व्यायाम 9: शव मुद्रा (शवासन)

विवरण: __________: अपने पैरों को फैलाकर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी बाहों को अपनी भुजाओं से आराम दें, हथेलियों को ऊपर की ओर रखें। अपने शरीर को मैट पर पूरी तरह से आराम करने की अनुमति दें, मांसपेशियों में किसी भी तनाव या पकड़ को जारी करें। अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें, किसी भी विचार या विकर्षण को छोड़ दें। कई मिनट तक इस मुद्रा में रहें, इससे मिलने वाले गहरे विश्राम का आनंद लें।

लाभ:

शरीर और मन को आराम देता है।
तनाव और थकान को कम करता है।
ऊर्जा को बहाल करता है और बेहतर नींद को बढ़ावा देता है।
12. योग व्यायाम 10: बिल्ली-गाय मुद्रा (मार्जरयासन-बितिलासन)

विवरण: __________: अपने हाथों और घुटनों से शुरू करें, अपनी कलाई को अपने कंधों के नीचे और अपने घुटनों को अपने कूल्हों के नीचे संरेखित करें। श्वास लें और अपनी पीठ को झुकाएं, अपनी छाती और पूंछ की हड्डी को उठाएं, जबकि अपने पेट को फर्श (गाय मुद्रा) की ओर डूबने दें। अपनी रीढ़ की हड्डी को बाहर निकालें और गोल करें, अपनी ठोड़ी को अपनी छाती पर खींचें और अपनी पूंछ की हड्डी को नीचे (बिल्ली मुद्रा) रखें। इन दो पोज़ के बीच आसानी से प्रवाह करें, अपनी सांस के साथ आंदोलन को सिंक्रनाइज़ करें।

लाभ:

रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन और गतिशीलता को बढ़ाता है।
पीठ और गर्दन में तनाव दूर करता है।
मालिश करता है और पेट के अंगों को उत्तेजित करता है।
13. योग व्यायाम 11: त्रिकोण मुद्रा (त्रिकोणासन)

विवरण: __________: अपने पैरों को चौड़ा करके खड़े हों, अपनी बाहों को फर्श के समानांतर किनारों तक फैलाएं। अपने दाहिने पैर को 90 डिग्री और अपने बाएं पैर को थोड़ा अंदर की ओर घुमाएं। श्वास लें और अपने दाहिने हाथ को आगे की ओर ले जाएं, अपने धड़ को दाईं ओर झुकाएं। अपने दाहिने हाथ को अपने पिंडली, टखने, या अपने दाहिने पैर के बाहर के फर्श पर रखें। अपने बाएं हाथ को सीधे छत की ओर बढ़ाएं, इसे अपने कंधों के साथ संरेखित करें। अपने बाएं हाथ की ओर या आगे की ओर देखें यदि यह आपकी गर्दन को तनाव देता है। दूसरी तरफ दोहराएं।

लाभ:

पैरों, कूल्हों और रीढ़ की हड्डी को फैलाता है और मजबूत करता है।
छाती और कंधों को खोलता है।
संतुलन और स्थिरता बढ़ाता है।
14. योग व्यायाम 12: प्लैंक पोज़ (फलाकासन)

विवरण: __________: अपने हाथों और घुटनों से शुरू करें, अपनी कलाई को सीधे अपने कंधों के नीचे संरेखित करें। अपने पैरों को एक बार में पीछे ले जाएं, अपने पैरों को सीधा करें और अपनी एड़ी को अपने पैर की उंगलियों के साथ संरेखित करें। अपने कोर को व्यस्त रखें, अपने कंधे के ब्लेड को नीचे और पीछे खींचें, और थोड़ा आगे देखें। मुद्रा को पकड़ो, कई सांसों के लिए अपने सिर से अपनी एड़ी तक एक सीधी रेखा बनाए रखें।

लाभ:

कोर, बाहों और कंधों को मजबूत करता है।
मुद्रा और स्थिरता में सुधार करता है।
पेट की मांसपेशियों को टोन करता है।
15. योग व्यायाम 13: ऊंट मुद्रा (उष्ट्रासन)

विवरण: अपने घुटनों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग करके फर्श पर घुटने टेकें। अपने हाथों को अपनी पीठ के निचले हिस्से पर रखें, उंगलियों को नीचे की ओर इशारा करें। श्वास लें और अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाएं, अपनी पीठ को झुकाएं और अपने कूल्हों को आगे की ओर दबाएं। यदि आरामदायक हो, तो वापस पहुंचें और अपनी एड़ी को पकड़ें, अपनी जांघों और पिंडलियों को मैट में मजबूती से दबाएं। अपनी गर्दन को आराम दें और कई सांसों के लिए मुद्रा को पकड़ें।

लाभ:

छाती, पेट और हिप फ्लेक्सर्स सहित पूरे सामने के शरीर को फैलाता है।
आसन में सुधार करता है और लंबे समय तक बैठने के प्रभावों का मुकाबला करता है।
तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।
16. योग व्यायाम 14: मछली मुद्रा (मत्स्यासन)

विवरण: अपने पैरों को फैलाकर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी बाहों को अपनी भुजाओं से आराम दें, हथेलियों को नीचे की ओर रखें। अपने हाथों को अपने नितंबों के नीचे स्लाइड करें, हथेलियों को नीचे की ओर रखें। श्वास लें और अपनी छाती और ऊपरी पीठ को उठाते हुए अपने अग्रभाग और कोहनी को चटाई में दबाएं। धीरे से अपने सिर को पीछे झुकाएं और अपने सिर के मुकुट को चटाई पर रखें, जिससे आपकी छाती का विस्तार हो सके। कई सांसों के लिए मुद्रा पकड़ो और फिर छोड़ दो।

लाभ:

छाती और कंधों को खोलता है।
गर्दन और गले के सामने की ओर स्ट्रेच करें।
पीठ के ऊपरी हिस्से में तनाव से राहत देता है और आसन में सुधार करता है।

अपने दैनिक दिनचर्या में योग अभ्यास को शामिल करने से आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। ग्राउंडिंग माउंटेन पोज़ से लेकर कायाकल्प शव मुद्रा तक, प्रत्येक योग अभ्यास शरीर, मन और आत्मा के लिए अद्वितीय लाभ प्रदान करता है। इन पोज़ का पता लगाने के लिए समय निकालें, अपने शरीर को सुनें, और धीरे-धीरे अपने अभ्यास को गहरा करें। योग की परिवर्तनकारी शक्ति को गले लगाएं और अधिक स्वास्थ्य, जीवन शक्ति और आंतरिक शांति की ओर यात्रा का आनंद लें।

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -