Friendship Day 2019 : दोस्ती के भी होते हैं कई रंग, जानें कब मिलते हैं कैसे दोस्त

Friendship Day 2019 : दोस्ती के भी होते हैं कई रंग, जानें कब मिलते हैं कैसे दोस्त

दोस्ती के लिए कोई दिन तो नहीं होता लेकिन इसे एक खास दिन पर जरूर मनाया जाता है जिसका अपना एक अलग ही इतिहास है. दोस्ती को सबसे अनूठा रिश्ता कहा जाए तो इसमें कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए. दोस्ती पर आपने कई फिल्में भी देखि होंगी. बता दें, अगस्त के पहले रविवार को 'फ्रेंडशिप डे' मनाया जाता हैं. और इस बार ये दिन 4 अगस्त को मनाया जा रहा है. दोस्त भी कई तरह के होते हैं और आज हम आपको दोस्ती के इन अनोखे रंगों के बारे में ही बताने जा रहे हैं. 

* लाईफटाइम दोस्त 
लाईफटाइम या टिकाऊ टाइप के दोस्त आजकल कम ही दिखाई देते हैं. हां अगर आपकी दोस्ती पुरानी है, और लंबे समय से चली आ रही है, तो आपने जरूर इस दोस्ती का आनंद लिया होगा, लेकिन असल जिंदगी में तो अब इस तरह के दोस्त फिल्मों या किताबों में ही मिलते हैं. इस प्रकार के दोस्त हर हाल में ताउम्र साथ निभाते हैं, और हमारी खुशी के लिए अपना सब कुछ कुर्बान करने का जज्बा रखते हैं.

* स्कूल-कॉलेज की दोस्ती 
कॉपियों-किताबों में रखी रंगीन फुद्दियों (पंखों), विद्या की पत्तियों और पेंसिल की छीलन से लेकर स्टीकरों, 'कॉन्ट्री' की चाय और समोसों, आधी रात को की गई नोट्स की जुगाड़, असाइनमेंट के कवर को हटाकर की गई फोटोकॉपी और टीशर्ट से लेकर जूतों, दुपट्टों तथा चॉकलेट्स तक की लड़ाई तक कई दौर से गुजरती है ये दोस्ती. यूं देखें तो यह दोस्ती का सर्वोत्तम काल होता है.

* केयरिंग दोस्त 
इस तरह के दोस्त आपकी हर बात का पूरा ध्यान रखते हैं, बिल्कुल मां की तरह. आपकी पढ़ाई और एक्जाम से लेकर तबियत और खाने-पीने तक का ख्याल उसे रहता है, और वह हर वक्त आपके लिए एक पैर पर हाजिर होता है. अगर आपके पास ऐसा दोस्त है, तो आप खुशकिस्मत हैं.

* व्यावसायिक दोस्ती 
आपसी सामंजस्य और अटूट भरोसे के बल पर रची हुई दोस्ती का एक ये भी रूप है. मिलजुलकर एक ही व्यवसाय करने वाले दो दोस्त किसी आत्मीय सगे-संबंधी से कम नहीं रह जाते, बल्कि कई मामलों में तो उनसे भी आगे निकल जाते हैं. 

तो इसलिए दुनियाभर में मनाया जाता है Friendship Day