तो इसलिए दुनियाभर में मनाया जाता है Friendship Day

तो इसलिए दुनियाभर में मनाया जाता है Friendship Day

4 अगस्त (रविवार) को फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है. ये दिन सभी दोस्तों के लिए  बेहद ही खास होता है जिसे यादगार बनाने के लिए नए नए तरीके से इसे सेलिब्रेट करते हैं. इस दिन दोस्त एक दूसरे को गिफ्ट्स, कार्ड देते हैं. हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रुप में मनाया जाता है. बीते साल फ्रेंडशिप डे 5 अगस्त को मनाया गया था और इस साल यह दिन 4 अगस्त को सेलिब्रेट किया जा रहा है. बता दें इसकी शुरुआत साल 1935 में अमेरिकी सरकार ने फ्रेंडशिप डे की शुरुआत की थी. तभी से अगस्त के पहले रविवार के दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है.
 
इस दिन सभी दोस्त इसे यादगार बनाने के लिए दोस्त एक-दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड बांधते है. दोस्तों के साथ पूरा दिन बिता कर अपनी दोस्ती को आगे तक ले जाने और किसी भी मुसीबत में एक दूसरे का साथ देने का वादा करते हैं. हालांकि जिनके पास गिफ्ट्स और कार्ड देने की क्षमता नहीं है, वो अपने प्यार के एहसास से ही दोस्त को दोस्ती का महत्व समझा देते हैं. इसके अलावा कई लोग अपने दोस्तों को मैसेज भेजकर भी इस दिन की बधाई देते हैं. 
 
तो इसलिए दुनियाभर में सेलिब्रेट किया जाता है फ्रेंडशिप डे
लंबे समय से कोई दोस्त है खफा या किसी बात से नहीं हो रही बात तो दोस्त के प्रति अपने प्यार का इजहार करने का इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता. दोस्ती का रिश्ता हम सभी के जीवन में बहुत महत्त्वपूर्ण होता है. दोस्तों से हम अपने दिल की सारी बातें कर सकते हैं. सुख व दुःख की घड़ी में एक सच्चा मित्र ही हमारा सहारा बनता है. प्रेम, विश्वास और आपसी समझ इस पवित्र रिश्ते को बनाये रखती है.