फ्रिज में आ गया है पीलापन तो इन टिप्स की मदद से करें साफ़
फ्रिज में आ गया है पीलापन तो इन टिप्स की मदद से करें साफ़
Share:

अगर आप सभी अपने आपको सेहतमंद रखना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि हम नियमित तौर पर अपने घर के फ्रिज की सफाई पर ध्यान दें। जी हाँ क्योंकि हम सभी अपने घर का खाने के अधिकतर सामान फ्रीज में रखते हैं, हालाँकि हम रिफ्रिजरेटर की सफाई को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। हालाँकि आप अपने फ्रिज को जरूर क्लीन करें क्योंकि घर में कई रेसेपीज तैयार की जाती है और इसे आप साफ रिफ्रिजरेटर में ही रखना चाहेंगे। 

फ्रिज को क्लीन करने के आसान उपाय- फ्रिज एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट हैं जिसका इस्तेमाल चौबीसों घंटे होता है, इसमें रखे भोजन की वजह से किनारों में पीले रंग के दाग पड़ जाते हैं और फिर इसके कारण तेज बदबू भी आने लगती है। ऐसा वहां पनपने वाले बैक्टीरियाज के कारण होता है। इस वजह से वक्त-वक्त पर रिफ्रिजरेटर की सफाई करनी बेहद जरूरी है। आइए बताते हैं कुछ उपाय।

* सबसे पहले आपको फ्रिज का सारा सामान निकाल दें और इसके बाद रिफ्रिजरेटर के डोर को खोलकर मेन स्विच बंद कर दें ताकि सारी बर्फ पिघल जाए और स्मेल भी कम हो जाए। वैसे आप चाहें तो फ्रिजर को डिफ्रॉस्ट भी कर सकते हैं।

* अब आप डिटरजेंट को गर्म पानी में डालें और फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद एक सॉफ्ट और साफ कपड़े को डिटरजेंट में भिगोकर फ्रिज को रगड़कर साफ कर सकते हैं। हालाँकि बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें नींबू के रस को एड करें।

* रिफ्रिजरेटर की सफाई के लिए आप एक कप सिरके में चौथाई कप बेकिंग पाउडर मिक्स कर लें और पीले धब्बों पर मलें। इससे लाभ होगा।

* अगर पीले दाग-धब्बे काफी जिद्दी हैं तो इसके लिए आप माइल्ड एसिड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अंत में फ्रिज को गीले कपड़े से साफ करें और इसके ट्रे और कांच को भी अलग करके धो लें। अब फ्रिज के डोर को खोलकर सूखने के लिए छोड़ दें।

विश्व के तीसरे सबसे रईस व्यक्ति नहीं रहे गौतम अडानी, इस दिग्गज ने पछाड़ा

कनाडा में सिरफिरे ने लोगों पर किया चाकू से हमला, 10 की मौत कई घायल

आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल के भाव, जानिए यहाँ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -